उज्ज्वाला योजना क्या है ? इसके लिये आवेदन कैसे करें ? What is Uzzwala plan? For this How to Apply?

उज्ज्वाला योजना 

आवेदन कैसे करें ?

Add Comment
  • 4 Answer(s)

    उज्ज्वला योजना पर्धान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा PMUY नामक एक योजना हे, इस योजना के अन्तर्गत BPL परिवारो के लिये फ्री LPG कनेक्शन दीया जा रहा हे, BPL पारिवार से सिर्फ औरत ही इस योजना के लिये आवेदन कर सकती हे! आवेदन के लिये PMUY site से फोर्म भर कर अपने नजदीक LPG Distribution सेंटर पर जाना होगा!

    Answered on February 16, 2017.
    Add Comment

    प्रधानमंत्री Ujwala योजना

    प्रधानमंत्री Ujwala योजना (PMUY) आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने भारत सरकार के, जो श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में है द्वारा 10 मार्च 2016 को शुरू किया गया था। PMUJ कार्यक्रम तीन साल की अवधि में लागू होने की उम्मीद है – वित्त वर्ष 2018-19 तक – और केंद्र सरकार INR 8000 करोड़ खर्च होंगे।

    प्रधानमंत्री Ujwala योजना कार्यक्रम का उद्देश्य रसोई गैस (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस या एलपीजी) परिवारों से महिलाओं है कि आर्थिक रूप से पिछड़े हैं को उपलब्ध बनाने के लिए है। यह योजना एक आपात स्थिति के आधार पर कहा कि कार्यक्रम को लागू करने के लिए दिखेगा। योजना मूल रूप से वर्ष 2016-17 के केंद्रीय बजट में अरुण जेटली द्वारा घोषणा की गई थी। केंद्रीय वित्त मंत्री तर्क था कि इस कार्यक्रम के बाद से गरीब महिलाओं को किसी भी रसोई गैस नहीं था बनाया जा रहा था।
    प्रधानमंत्री Ujwala योजना स्कीम

    प्रधानमंत्री Ujwala योजना (PMUY) एक राजग सरकार की योजना, पांच करोड़ मुक्त पाक कला (एलपीजी) कनेक्शन, अगले तीन वर्षों में, यानी गरीबी रेखा से नीचे के सभी परिवारों को उपलब्ध कराने के उद्देश्य के साथ स्थापित की है, जब तक 2019 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रही है कि इस योजना का शुभारंभ करने के बलिया चुनने के पीछे कारण एलपीजी शहर में उपलब्ध कनेक्शनों की संख्या कम थी द्वारा उद्धृत किया गया था।

    पुरुषों और महिलाओं के लिए दोनों के लिए एक वरदान के रूप में सेवा, प्रधानमंत्री Ujwala योजना सब्सिडी की पेशकश करने में जन धन परिवार की महिला मुखिया को खातों के रूप में तो भ्रष्टाचार की किसी भी संभावना को रोकने के लिए शामिल किया जाएगा। एलपीजी कनेक्शन भी महिलाओं को जो जलाऊ लकड़ी पर उनके भोजन पकाने के लिए और इसलिए मोटी, अस्वस्थ धुआं मुठभेड़ करने के लिए करते हैं की जरूरत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए सहायता करेगा।

    कैसे प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन कर How to apply for Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

    बीपीएल परिवारों से पात्र महिला उम्मीदवारों उज्ज्वला योजना केवाईसी आवेदन पत्र भरने (निर्धारित प्रारूप में) द्वारा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    इच्छुक उम्मीदवारों 2 पेज आवेदन फार्म को भरने और पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने की आवश्यकता होती है। जैसे नाम, संपर्क विवरण, जन धन / बैंक खाता संख्या, आधार कार्ड नंबर आदि बुनियादी विवरण आवेदन पत्र भरने के लिए आवश्यक हैं। आवेदकों को भी सिलेंडर प्रकार अर्थात 14.2KG या 5 किलो की उनकी आवश्यकता का उल्लेख करने की जरूरत है।

    उज्ज्वला योजना के लिए केवाईसी आवेदन पत्र भी ऑनलाइन डाउनलोड किया है और आवश्यक दस्तावेजों के साथ निकटतम एलपीजी आउटलेट के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है।

     

    उज्ज्वला योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची:

    1. बीपीएल प्रमाण पत्र पंचायत प्रधान / नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत
      2. बीपीएल राशन कार्ड
      3. एक फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड)
      4. एक हालका पासपोर्ट आकार का फोटो.

    योजना का नाम            : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
    लॉन्च की तारीख          : 01 मई 2016
    मुख्य उद्देश्य                  : बीपीएल परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन प्रदान
    अन्य उद्देश्य                   : स्वास्थ्य के खतरों को कम / रोगों और अशुद्ध जीवाश्म ईंधन के उपयोग के कारण वायु प्रदूषण
    लक्ष्य                               : 5 करोड़ बीपीएल परिवारों के बीच एलपीजी कनेक्शन का वितरण
    समय सीमा                    : 3 वर्ष, वित्तीय वर्ष 2016-17, 2017-18 और 2018-19
    कुल बजट                       : Rs. 8000 करोड़
    वित्तीय सहायता           : Rs. 1600 / – प्रति एलपीजी कनेक्शन
    पात्रता                             : बीपीएल उम्मीदवारों SECC-2011 के आंकड़ों में उपलब्ध
    अन्य लाभ                      : स्टोव और फिर से भरना की लागत को पूरा करने के लिए ईएमआई की सुविधा

    Answered on February 16, 2017.
    Add Comment

    स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन” के नारे के साथ केंद्र सरकार नें 1 मई 2016 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक सामाजिक कल्याण योजना – “प्रधानमंत्री उज्जवला योजना” की शुरूआत की है।
    यह योजना एक धुँआरहित ग्रामीण भारत की परिकल्पना करती है और वर्ष 2019 तक 5 करोड़ परिवारों, विशेषकर गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाओं को रियायती एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखती है। योजना से एलपीजी के उपयोग में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य संबंधी विकार, वायु प्रदूषण एवं वनों की कटाई को कम करने में मदद मिलेगी।
    Pradhan Mantri Ujjwala Yojana is a new social welfare scheme for free distribution of LPG connection to BPL households across the country. The interested BPL candidates can apply for the Ujjwala Yojana by filling up the application form (in prescribed format) and submitting at the nearest LPG outlet/distribution center.
    Only the women candidate from the BPL households is eligible to apply for the scheme. The identification of the eligible BPL households will be done on the basis of SECC – 2011 (Rural) database. The identification of BPL candidates in urban areas will be done on the basis of more factors.

    Answered on February 16, 2017.
    Add Comment

    उज्ज्वला योजना- प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना नरेंद्र मोदी जी की भारत सरकार द्वारा सुरु की गयी योजना है। इसके अन्तर्गत भारत सरकार एल .पि.जी कनेक्शन देती है और ये सिर्फ उन लोगो के लिए जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन ब्यतीत करते है
    उज्ज्वला योजना आवेदन कैसे करे- योजना के लिए आवेदन करना बहुत आसान है। जो भी इछुक उम्मीदवार योजना का लाभ उठाना चाहता है उनेह योजना का आवेदन पत्र भरकर अपने नजदीकी एल.पि.जी वितरण केन्द्र में जमा कर दे । उज्ज्वला योजना का आवेदन पत्र एल.पि.जी केंद्र से मुफ्त मिलता है। अथवा ऑनलाइन भी download किया जा सकता है । 2 पन्ने के आवेदन पत्र मे मागी सभी जानकारी जैसे की नाम पता आधार कार्ड नंबर जान धन बैंक खाते संख्या भरना आवश्यक है । आवेदन पत्र के अंदर ही आवेदक यह पहचान कर सकता है । कि उसे १४.२किलो वाला सिलेण्डर चाहिए या फिर ५ किलो वाला यह आवेदन ऑनलाइन भरा जा सकता है और उसका प्रिन्ट लेकर भेजा जा सकता है।

    Answered on February 17, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.