ऑप्टिकल फाइबर क्या है? What is Optical Fibers?

ऑप्टिकल फाइबर के क्या फायदे  हैं?

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    ऑप्टिकल फाइबर(Optical Fibers)

    ऑप्टिकल फाइबर ग्लास या प्लास्टिक के बाल जैसा पतले थ्रेड्स हैं, जो कि डेटा ट्रांसमिशन माध्यम के रूप में तांबे के तार या समाक्षीय केबल के रूप में काम किया जा सकता है। बुनियादी अंतर यह है कि ऑप्टिकल फाइबर विद्युत संकेतों के बजाय प्रकाश संकेत प्रेषित करते हैं। क्योंकि प्रकाश बिजली की तुलना में बहुत तेजी से यात्रा करता है, ऑप्टिकल फाइबर तांबे के तारों या समाक्षीय केबल(copper wires or coaxial cables) की तुलना में बहुत अधिक गति पर डेटा संचारित कर सकते हैं, और बहुत लंबी दूरी पर तीव्रता में कोई भी महत्वपूर्ण नुकसान नहीं है।

    ऑप्टिकल फाइबर ग्लास, प्लास्टिक या सिलिका से बने होते हैं प्लास्टिक फाइबर कम प्रभावी हैं, लेकिन सस्ता और अधिक ऊबड़ होते हैं। ग्लास या सिलिका फाइबर बहुत कम होते हैं, और उनकी निचली क्षीणन उन्हें बहुत अधिक क्षमता वाले चैनलों के लिए अधिक उपयुक्त बनाती है।

    ऑप्टिकल फाइबर संचार प्रणाली के मुख्य घटक तस्वीर में दिखाया गया। इसके स्रोत पक्ष की ओर एक कनवर्टर है, जो प्रकाश तरंगों में विद्युत सिग्नल है। कनवर्टर या तो एक प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) या लेज़र डायोड का उपयोग इलेक्ट्रिक संकेतों को हल्के संकेतों में परिवर्तित करता है। इन प्रकाश तरंगों को फिर से प्राप्तकर्ता के अंत तक ऑप्टिकल फाइबर पर प्रसारित किया जाता है। रिसीवर के अंत में, एक और कनवर्टर रखा जाता है, जो प्रकाश तरंगों का पता लगाता है और उन्हें बिजली के संकेतों पर वापस परिवर्तित करता है। यह इस उद्देश्य के लिए फोटोईलेक्ट्रिक डायोड का उपयोग करता है, ये विद्युत संकेतों को एक एम्पलीफायर का उपयोग करके प्रवर्धित किया जाता है, और रिसीवर को भेजते हैं।

    RE: ऑप्टिकल फाइबर क्या है?  What is Optical Fibers?ऑप्टिकल फाइबर संचार प्रणाली

    ऑप्टिकल फाइबर में निम्नलिखित फायदे हैं:
    1. बड़े बैंडविड्थ(Large bandwidth): ऑप्टिकल फाइबर बहुत अधिक गति और लंबी दूरी पर भारी मात्रा में डेटा संचारित कर सकते हैं। उनके पास सबसे अच्छा समाक्षीय केबलों की तुलना में 10 से 100 गुना अधिक बैंडविड्थ हो सकते हैं।
    2. कम नुकसान(Low Loss): विद्युत संकेतों की तुलना में, प्रकाश संकेत बहुत लंबी दूरी पर तीव्रता के कोई महत्वपूर्ण नुकसान के साथ बहुत उच्च गति से यात्रा कर सकते हैं।
    3. विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप की प्रतिरक्षा(Immunity to electromagnetic interference): क्योंकि वे इंसुलेटर के बने होते हैं, ऑप्टिकल फाइबर संचरण चुंबकीय या विद्युत हस्तक्षेप से प्रभावित नहीं होते हैं, जो अन्य मीडिया में त्रुटियों का कारण बन सकता है, विशेषकर मुड़जोड़ी तार में।
    4. छोटे आकार और हल्के(Small size and lightweight): फाइबर ऑप्टिक केबल्स तांबे के तारों या समाक्षीय केबलों की तुलना में वजन में हल्के होते हैं।
    5. सुरक्षा(Security): ऑप्टिकल फाइबर सूचना की अनधिकृत तमाशे के खिलाफ उच्च सुरक्षा प्रदान करता है, क्योंकि यह ऑप्टिकल संकेतों को टैप करने के लिए अत्यधिक कठिन और महंगा है।
    6. सुरक्षा और बिजली के इन्सुलेशन(safety and electrical insulation): ऑप्टिकल फाइबर, इंसुलेटर होने, स्रोत और गंतव्य के बीच बिजली के अलगाव प्रदान करते हैं।
    7. एनालॉग और डिजिटल सिग्नल ट्रांसमिशन(Analog and digital signals transmission): दोनों एनालॉग और डिजिटल सिग्नल ऑप्टिकल फाइबर के प्रयोग से प्रेषित किए जा सकते हैं। एनालॉग ट्रांसमिशन में हल्की तीव्रता लगातार भिन्न होती है दूसरी ओर, डिजिटल ट्रांसमिशन प्रकाश स्रोत को चालू या बंद किया जाता है।

     

    Answered on March 24, 2017.
    Add Comment

    Optical fiber के बारे में जानकारी

    • अर्थ यह एक उपयोगी संचारण प्रणाली है जिसमें सूचनाओं की जानकारी एक जगह से दूसरी जगह optical fiber माध्यम से प्रकाश बिन्दुओं के रूप में भेजी जाती है। प्रकाश एक विद्युत चुंबकीय तरंग वाहक बनाता है जो विधिवत जानकारी को साथ ले कर ट्रैवल करता है यह प्रणाली वर्ष 1970 में विकसित हुई थी।
    • Optical fiber का उपयोग telephone संकेतों को भेजने और लाने के लिए, इंटरनेट सिग्नल संचार करने के लिए, digital केबल टीवी सिग्नल संचार करने के लिए और दूसरे अन्य विविध उपकरणों के सिगनल्स आवागमन कराने के लिए उपयोग होता है।
    • Optical Fiber के फायदे
      1. कॉपर वायर से कई गुना ज़्यादा डाटा transmit कर सकता है। (तकरीबन 10 गुना ज़्यादा)।
      2. कॉपर वायर electric current भेजता है जब की fiber optical में laser या light (light emitting diode) से सिग्नल transmit करता है।
      3. लंबी दूरी तक signal transmit करने के लिए copper wire से सिग्नल break होने के chances रहेते हैं। जब की Optical Fiber cable से यह परेशानी ना के बराबर हो जाती है।
      4. Optical Fiber की सहायता से बिना रुकावट (breakage) करीब 150 से 200 किमी तक अच्छी quality के signal भेजे जा सकते हैं। जब की इस काम को कोपर वायर से करने पर कई बार signal break-down होंगे।
      5. Optical Fiber तकनीक सस्ती और कारगर है जब की कोपर वायर तकनीक महेंगी और कम सक्षम है।      

     

    Answered on March 6, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.