कंप्यूटर विंडोज़ में आइकॉन क्या है? What is Icon in Computer Windows?

आइकॉन पर क्लिक तथा डबल क्लिक का प्रयोग कब और कैसे किया जाता है?

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    कंप्यूटर विंडोज़ में आइकॉन

    आइकॉन जानकारी देने का सहज तरीका है। आइकॉन के रूप में जो तस्वीर आपके सामने होती है, वही संबंधित विषय के बारे में काफी कुछ बता देती है। आइकॉन की जगह में यह सूचना निहित होती है कि वह आइकॉन किस विषय से संबंधित है। किसी विंडो में स्थित आइकॉन उसी रूप में फाइल की स्थिति बताता है, जैसे किसी डायरेक्टरी में दर्ज फ़ाइल का नाम। प्रोग्राम मैनेजर विंडो में मौजूद आइकॉन को प्रोग्राम में ग्रुप आइकॉन कहा जाता है। ये प्रोग्राम समूहों के बारे में जानकारी देते है। दूसरी विंडोज में मौजूद आइकॉन अलग अलग खास प्रोग्रामों और फाइलों की जानकारी देते है। इनमें से जिस प्रोग्राम या फाइल को आपको इस्तेमाल करना हो उस पर माउस संकेतक को ले जाकर क्लिक करना पड़ता है। विंडोज को कमांड आप कुंजीपटल के बदले माउस के जरिए देते है यह ज्यादा सहज है।

    आइकॉन पर क्लिक तथा डबल क्लिक का प्रयोग

    जब आप स्क्रीन पर किसी विषय पर क्लिक या डबल क्लिक करते है तो आप विंडोज को यह संकेत देते है कि आप कोई काम करना चाह रहे है। आपतौर पर आपको लगातार दो विषयों पर क्लिक करना पड़ता हैपहले यह संकेत देने के लिए की आप काम करना चाहते है और दूसरा काम शुरू करने के लिए।

    जब आप एक आइकॉन को क्लिक करते है तो वह संकेत देते है कि आप कहा काम करना चाहते है। इसे ही आइकॉन को सलेक्ट करना कहते है। आइकॉन का चयन कर आप विंडोज को संकेत देते है कि आप उस आइकॉन से सम्बंधित फाइल में कोई काम करना चाहते है। चयन करने पर विंडोज उस आइकॉन को एक रंग के घेर में घेर कर उस पर ध्यान खीचेगाजब आप सूची में किसी कमांड के नाम पर क्लिक करते है तो आप विंडोज को उसका कमांड का चयन कर सम्बंधित कमांड को चुने गए आइकॉन से जुडी फ़ाइल पर अमल करने को निर्देश देते है। कभी कभी आइकॉन पर डबल क्लिक कर एक ही साथ फाइल और कमांड दोनों का चयन कर सकते है। MS DOS की तरह ही विंडोज में भी कुछ डिफ़ॉल्ट कार्य होते है

    अगर आप कोई निश्चित सन्देश नही देते है तो डिफ़ॉल्ट कार्य खुद हो जायेगाडिफ़ॉल्ट कमांड डिफ़ॉल्ट मेनू में होते है और किसी आइकॉन पर क्लिक कर आप इन कमांड को चालू कर देते हैमसलन, अगर आप किसी अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) आइकॉन पर डबल क्लिक करते है तो आप फ़ाइल मेनू और ओपन कमांड का चयन डिफ़ॉल्ट से कर लेते है

     

    Add Comment

    कंप्यूटर आइकॉन का मतलब होता है, किसी भी फाइल, फोल्डर या किसी भी प्रकार की डाटा को सेव करने के लिए एक लघु-चित्र देना, यह काम कंप्यूटर खुद करता है या इसमें भी बदलाव कर सकते हैं।
    इसमें सिंगल क्लिक का मतलब होता है कि उस आइकॉन को सेलेक्ट करना। सिंगल या एकल क्लिक करने के लिए हम उसपर माउस से एक क्लिक करते हैं। डबल क्लिक करने पर वह आइकॉन ओपन हो जाता है और वो जिस भी फाइल या फॉर्मेट में होता है, उस में खुलता है।

    Answered on May 24, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.