कंप्यूटर सिस्टम में आभासी स्मृति क्या है? What is the Virtual Memory in Computer System?

आभासी स्मृति के लाभों को बताएं

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    आभासी स्मृति(Virtual memory)
    आभासी स्मृति एक ऐसी तकनीक है जो प्रक्रियाओं के execution की अनुमति देती है जो पूरी तरह से स्मृति में नहीं हो सकती। यह तकनीक स्मृति भंडारण सीमाओं की चिंताओं से प्रोग्रामर को मुक्त करता है। आभासी स्मृति भी प्रक्रियाओं को आसानी से फ़ाइलें और एड्रेस स्थान साझा(Address place sharing) करने की अनुमति देता है, और यह प्रक्रिया निर्माण के लिए एक कुशल तंत्र प्रदान करता है।
    आभासी स्मृति भौतिक मेमोरी से उपयोगकर्ता लॉजिकल मेमोरी की जुदाई है। यह पृथक्करण प्रोग्रामर के लिए प्रदान किया जा सकता है जब केवल एक छोटी भौतिक मेमोरी उपलब्ध होती है, तो एक बहुत बड़ी वर्चुअल मेमोरी प्रदान की जा सकती है। आभासी स्मृति प्रोग्रामिंग का काम आसान बनाती है। उपयोगकर्ता प्रोग्राम द्वारा उत्पन्न एक एड्रेस, वर्चुअल एड्रेस कहा जाता है और वर्चुअल एड्रेस का सेट वर्चुअल एड्रेस स्थान बनाता है। एक मुख्य मेमोरी एड्रेस को स्थान या भौतिक एड्रेस कहा जाता है और ऐसी स्थानरेखा का सेट जिसे स्मृति स्थान या भौतिक स्थान कहा जाता है। हालांकि, एक ऐसी प्रणाली में जो वर्चुअल स्मृति का उपयोग करता है, वर्चुअल एड्रेस का आकार आमतौर पर उपलब्ध भौतिक एड्रेस स्थान से अधिक है।
    आभासी स्मृति का लाभ(Advantages of virtual memory)
    1.
    यह छोटे भौतिक स्मृति वाले सिस्टम पर प्रोग्रामर को एक बड़ी आभासी स्मृति प्रदान करता है
    2.
    यह सिस्टम पर एक प्रक्रिया के निष्पादन(execution) को सक्षम करता है जिसका मुख्य स्मृति आकार प्रक्रिया द्वारा आवश्यक कुल मेमोरी से कम है।
    3 .
    यह प्रक्रिया की निष्पादन(execution) को सक्षम करता है, भले ही पूरी प्रक्रिया को लोड करने के लिए पर्याप्त निःशुल्क मेमोरी उपलब्ध न हो। इससे प्रक्रिया के बदलाव की अवधि में काफी सुधार करने में मदद मिलती है। इस विशेषताओं को मुख्य स्मृति में बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं के कार्यक्रम खंडों को एक साथ करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
    4.
    यह प्रोग्रामिंग कार्य को बहुत आसान बनाता है, क्योंकि प्रोग्रामर को भौतिक मेमोरी के आकार की सीमाओं के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि क्रमादेशित होने की समस्या पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

     

    Answered on March 24, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.