डेटाबेस क्या है? What is the Database?

कैसे एक डेटाबेस बनता है और प्रयोग किया जाता है?

डेटाबेस स्कीमा क्या है?

खोज वांछित जानकारी( Desired Information) कैसे करें?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

      डेटाबेस(Database)

      बड़े कंप्यूटर सिस्टम पर बड़े डाटाबेस सामान्य रूप से पेशेवर प्रोग्रामर द्वारा बनाए और बनाए रखा जाता है। डेटाबेस के उपयोगकर्ताओं, हालांकि, प्रोग्रामर की आवश्यकता नहीं है। गैरप्रोग्रामर द्वारा डेटा को प्राप्त करने और रिपोर्ट तैयार करने के लिए उन्हें आसानी से उपयोग किया जा सकता है। अर्थात,

      एक डेटाबेस जानकारी का एक संग्रह है जिसे तालिकाओं पंक्तियों, और स्तंभों में व्यवस्थित किया जाता है ताकि इसे आसानी से manage, access, और, update किया जा सके।

      डाटाबेस बनाना और प्रयोग करना(Creating and Using a Database):
      एक डेटाबेस बनाने के लिए तीन चरणों की प्रक्रिया निम्नलिखित है।
      स्कीमा परिभाषा
      डिजाइनिंग फॉर्म
      डेटा दर्ज करना
      स्किमा परिभाषा(Schema Definition):
      एक डेटाबेस की स्कीमा को परिभाषित करना शुरू करने का एक अच्छा तरीका सूची में है
      कागजात पर सभी क्षेत्रों, जो डेटाबेस में शामिल किए जाने हैं, और फिर प्रत्येक क्षेत्रों के नाम, प्रकार, और आकार का निर्धारण करने के लिए। इस जानकारी को स्कीमा बिल्डर नामक उपकरण का उपयोग करके सिस्टम में कब्जा कर लिया जाता है स्कीमा बिल्डर उपयोगकर्ता को फ़ील्ड नाम, फ़ील्ड प्रकार, फ़ील्ड आकार और, प्रत्येक फ़ील्ड के लिए दर्ज करने के लिए उपयोगकर्ता को प्रेरित करने से इंटरैक्टिव एक डेटाबेस स्कीमा को परिभाषित करने में सक्षम बनाता है।

      डेटाबेस के स्कीमा को परिभाषित करते समय, संभावित भविष्य की जरूरतों और डेटाबेस के सभी प्रकार के उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं पर विचार करना महत्वपूर्ण है। यही है, सभी संभावित क्षेत्रों की आवश्यकता हो सकती है, इसे परिभाषित करते समय डाटाबेसस्ट्रक्चर में शामिल किया जाना चाहिए।
      यद्यपि किसी भी समय डेटाबेस संरचना को संशोधित करना संभव है, ऐसे संशोधन करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है। इसलिए पहले से ही एक डेटाबेस को ध्यान से डिजाइन करना हमेशा बेहतर होता है, और डेटाबेस संरचना को संशोधित करने की आवश्यकता को कम करता है।

      डिजाइनिंग फॉर्म(Designing Form):
      एक डेटाबेस की संरचना को परिभाषित करने के बाद, प्रपत्रों (कस्टम स्क्रीन) को डिजाइन करने का अगला चरण, जो सुविधाजनक डेटा प्रविष्टि परमिट है।
      प्रत्येक फ़ील्ड उन फ़ील्ड के लिए डेटा प्रविष्टि को सक्षम करने के लिए प्रत्येक के खिलाफ रिक्त स्थान की सहायक राशि के साथ डेटाबेस संरचना के क्षेत्र का एक समूह प्रदर्शित करता है। एक विशिष्ट रूप नीचे दिए गए आंकड़े में दिखाया गया है:

      RE: डेटाबेस क्या है?   What is the Database?Form used for Data Entry

      1 फ़ील्ड के लिए एक सूची बॉक्स, जिसमें उस पर कई विकल्प सूचीबद्ध हैं, जिससे उपयोगकर्ता एक विकल्प चुन सकता है।
      2
      कुछ हद तक दर्ज किए गए डेटा की शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए एक फ़ील्ड के लिए निर्धारित सरल सत्यापन जांच।
      3
      ऊपरी या निचले मामले में टाइप किए गए वर्णों का स्वचालित रूपांतरण
      4
      निश्चित क्षेत्रों के स्वचालित स्वरूपण।

      डेटा दर्ज करना(Entering Data):
      फॉर्म तैयार किए जाने के बाद, डाटाबेस डेटा के प्रवेश के लिए तैयार है। डेटा एक समय में एक रिकॉर्ड दर्ज कर सकता है। डेटा दर्ज करने के लिए, उपयोगकर्ता एक कमांड का मुद्दा उठाता है, जो रिक्त फ़ील्ड के साथ उपयुक्त फ़ॉर्म को कॉल करता है और दिखाता है। उपयोगकर्ता तब उचित स्थानों में प्रत्येक फ़ील्ड के डेटा में कुंजी इस तरीके से, उपयोगकर्ता पहले रिकॉर्ड के लिए डेटा दर्ज करता है, फिर दूसरे रिकॉर्ड के लिए, और इसी तरह। अधिकांश डेटाबेस सिस्टम में, अभिलेखों को स्वचालित रूप से एक संख्या निर्दिष्ट की जाती है जैसे वे दर्ज किए गए हैं।

      फ़ील्ड में डेटा दर्ज करते समय, टैब कुंजी या एंटर कुंजी को आम तौर पर अगले फ़ील्ड पर ले जाने के लिए उपयोग किया जाता है प्रपत्र पर अंतिम फ़ील्ड में दर्ज करें या टैब कुंजी दबाकर डेटाबेस में अभिलेखों को छोड़ देता है और प्रवेश करने के लिए अगले रिकॉर्ड के लिए एक नया रिक्त फ़ॉर्म पर जाता है। टैब का उपयोग करने या फ़ील्ड के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए कुंजी दर्ज करने के अलावा, कोई भी सीधे किसी भी फ़ील्ड पर किसी भी समय माउस से उस पर क्लिक करके फ़ॉर्म पर जा सकता है।

      रिकॉर्ड्स को देखना, संशोधित करने, हटाने और जोड़ना (Viewing, Modifying, Deleting and Adding Records)
      सभी डेटाबेस सिस्टम को पहले से स्थापित किए गए डेटाबेस के अभिलेखों को देखने, संशोधित करने, हटाने, एक रिकॉर्ड देखने के लिए कमांड यूजर को एक ही स्क्रीन प्रारूप में रिकॉर्ड के विभिन्न क्षेत्रों में डेटा प्रदर्शित करने में सक्षम बनाता है, जैसा कि डेटा प्रविष्टि के लिए उपयोग किया जाता है उपयोगकर्ता अपने प्रमुख फ़ील्ड मान को निर्दिष्ट करके प्रदर्शित करने के लिए रिकॉर्ड निर्दिष्ट कर सकते हैं। डाटाबेस सिस्टम आमतौर पर उपयोगकर्ता के लिए विभिन्न रिकॉर्ड देखने के रिकॉर्ड के बीच स्थानांतरित करने के लिए लचीलापन प्रदान करता है, जैसे पहले रिकॉर्ड पर जाएं पिछले रिकॉर्ड पर जाएं अगले रिकॉर्ड पर जाएंऔर पिछले रिकॉर्ड पर जाएं

      वांछित जानकारी की खोज करना(Searching for Desired Information)
      एक डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम इसकी बहुत सी शक्ति को आसानी से प्राप्त करता है जिसके साथ उपयोगकर्ता एक डाटाबेस में संग्रहीत डेटा की बड़ी मात्रा से वांछित जानकारी खोज सकते हैं। इसके लिए आधुनिक डेटाबेस सिस्टम में सामान्यतः समर्थित सुविधाएं इस प्रकार हैं:
      1.
      कमान खोजें
      2.
      प्रश्न भाषा, और
      3.
      उदाहरण के आधार पर प्रश्न (QBE)

      कमान खोजें(Find Command)
      खोज कमांड का इस्तेमाल साधारण डेटाबेस प्रश्नों के लिए किया जाता है, जैसे किसी विशेष स्ट्रिंग को फ़ील्ड में रखे रिकॉर्ड के लिए खोज करना।

      पूछताछ भाषा(Query language)
      सभी डेटाबेस सिस्टम एक क्वेरी भाषा का समर्थन करता है। इन क्वेरी भाषाओं में से अधिकांश एसक्यूएल (SQL) मानक की पुष्टि करते हैं। एसक्यूएल में, उपयोगकर्ता को फ़ील्ड और टेबल (या तालिकाओं) के साथ खोज के मानदंड को निर्दिष्ट करना होगा जिसके साथ काम करना है। रिलेशनल ऑपरेटर द्वारा खोज के लिए मानदंड बनाया जा सकता है।

      उदाहरण के आधार पर प्रश्न (QBE)

      एक क्वेरी भाषा को आसानी से सीखा जा सकता है और गैरप्रोग्रामर द्वारा भी उपयोग किया जा सकता है, क्योंकि एक क्वेरी लैंग्वेज स्टेटमेंट की जटिलता सामान्य रूप से उपरोक्त एसक्यूएल(SQL) स्टेटमेंट,QBE फॉर्म खोज मापदंड के लिए क्वेरी लैंग्वेज स्टेटमेंट को बनाने के लिए उपयोगकर्ता से सभी आवश्यक जानकारी एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। एक बार प्रयोक्ता द्वारा क्यूबीई फॉर्म इंजन पूर्ण होने पर प्रत्येक खोज प्रसंस्करण के लिए उपयोगकर्ता इनपुट को उचित क्वेरी भाषा कथन में परिवर्तित कर दिया जाता है। इसलिए, उपयोगकर्ता क्वेरी भाषा के शब्दों को स्मरण करने और प्रश्नों को बनाने के लिए सही सिंटैक्स का उपयोग करने से मुक्त है।
      इस फ्रंट एंड सुविधा को क्वेरी द्वारा उदाहरण (QBE) कहा जाता है। यह कई डेटाबेस उपयोगकर्ताओं, खासकर शुरुआती लोगों के लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ है।

       

      Answered on March 24, 2017.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.