निधि प्रवाह विवरण का क्या मतलब है? What is the meaning of Fund Flow Statement?

फंड क्या है?

फंड प्रवाह विवरण के उद्देश्यों और अवधारणा को समझाओ

Add Comment
  • 2 Answer(s)

      फंड प्रवाह विवरण(Fund Flow Statement)
      एक निधि प्रवाह विवरण एक तकनीकी उपकरण है, जो दो तिथियों के बीच एक व्यापारिक उद्यम की वित्तीय स्थितियों में परिवर्तन का विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे सूत्रों का विवरण और धन के अनुप्रयोगकहा जाता है, जैसा कि यह चित्रित करता है, स्रोतों और कामकाजी पूंजी के अनुप्रयोग और संसाधनों में मूल परिवर्तन और चिंता का वित्तीय ढांचे पर प्रकाश डालता है। यह विवरण पूरक या पूरक नहीं करना है, पूरे या आंशिक रूप में बैलेंस शीट और लाभ और हानि का खाता है। एक निधि प्रवाह विवरण प्रबंधन के साथ लोकप्रिय हो रहा है, क्योंकि यह केवल वित्तीय संचालन का विश्लेषण करने में मदद करता है, बजट के साथ तुलना करने के लिए आधार प्रदान करता है, और संचार के एक उपकरण के रूप में सेवा करने में भी मदद करता है, लेकिन इस तरह के संचालन जैसे वित्तीय संस्कार की व्याख्या भी करता है। , कारण कंपनी को लेनदारों को भुगतान करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है या बैंक बैलेंस पतली क्यों हो रहा है।
      फंड क्या है?(What is Fund?)
      यह समय पर एक फर्म द्वारा सभी वित्तीय संसाधनों या क्रय शक्ति या आर्थिक मूल्य का उल्लेख करता है,इस अवधारणा के मुताबिक सभी संपत्ति निश्चित और मौजूदा दोनों फंडों को निधि चुकाना होगा।

      प्रवाह के फंड की अवधारणा(Concept of fund of flow)
      निधि का प्रवाह रसीदों और भुगतानों के कारण होने वाले व्यय के प्रवाह के कारण व्यापार की मौजूदगी वित्तीय स्थिति में होने वाले बदलावों को दर्शाता है। इसे आमतौर पर व्यापार की कार्यशील पूंजी में बदलाव के लिए लिया जाता है। यदि फंड के लेनदेन कोई कमी होती है तो इसे फंड के अनुप्रयोग के रूप में जाना जाता है, जब फंड में कोई परिवर्तन नहीं होता है, फंड का कोई प्रवाह नहीं होता है
      निधि प्रवाह विवरण का उद्देश्य(Objectives of Flow of Fund):
      निधि प्रवाह का विवरण वित्तीय प्रबंधक के विश्लेषणात्मक किट में एक उपयोगी उपकरण है। इस विवरण के महत्वपूर्ण उद्देश्यों हैं:
      1.
      परिणाम को इंगित करने के लिए वह वर्तमान वित्तीय प्रबंधन का परिणाम है।
      2.
      एक विशिष्ट अवधि के दौरान हुई सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों पर जोर देना।
      3.
      यह दिखाने के लिए कि किसी व्यवसाय में सामान्य विस्तार को वित्तपोषित किया गया है या उन स्रोतों का वर्णन किया गया है जिनसे अतिरिक्त धन अर्जित किए गए थे।
      4.
      संचालन, लाभांश के वितरण और नई पूंजी बढ़ाने या ऋणों के दावों से मुनाफे के बीच संबंध स्थापित करने के लिए।
      5.
      इस तथ्य को मान्यता देने के लिए कि एक व्यापार एक धन है जो धन के प्रवाह पर है और यह एक स्थिर संगठन नहीं है

       

      Answered on March 24, 2017.
      Add Comment

        Fund Flow का अर्थ निधि प्रवाह होता है। financial assets के inflow ओर outflow ओर net assets का कुल प्रवाह (net cash) यानी fund flow । fund flow को प्रति माह या तिमाही मापा जाता है। किसी भी मिल्कियत के प्रदर्शन या किसी फ़ंड के प्रदर्शन को account में नहीं ले जाया जाता है।

        Answered on March 13, 2017.
        Add Comment

        Your Answer

        By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.