प्रकाश क्या है? What is the light?

प्रकाश-फोटोन सिद्धांत क्या हैं?
प्रकाश के व्यवहार को समझाओ

Add Comment
  • 1 Answer(s)

      प्रकाश(Light)

      प्रकाश एक प्रकार की ऊर्जा है, जो विद्युत चुंबकीय तरंगों के रूप में संचारित होती है। इसका ज्ञान हमें आँखों द्वारा होता है इसका तरंग दैर्ध्य 3900 Ӑ से 7800 Ӑ के बीच होता है। प्रकाश का विद्युत चुंबकीय तरंग सिद्धांत प्रकाश के केवल कुछ गुणों की व्याख्या कर पता है; जैसेप्रकाश का व्यतिकरण एवं प्रकाश का ध्रुवण।

      विद्युत चुंबकीय तरंग अनुप्रस्थ होती है अतः प्रकाश भी अनुप्रस्थ तरंग है। प्रकाश के कुछ गुण ऐसे हैं जिनकी व्याख्या तरंग सिद्धांत नहीं कर पाता है; जैसे प्रकाश विधुत प्रभाव तथा क्राम्पटन सिद्धांत।

      प्रकाश विधुत प्रभाव तथा क्राम्पटन सिद्धांत की व्याख्या आइंस्टीन द्वारा प्रतिपादित प्रकाश के फोटोन सिद्धांत द्वारा दी जाती है। वास्तव में यह दोनों प्रभाव प्रकाश की कण प्रकृति को प्रकट करते है।

      प्रकाश का फोटोन सिद्धांत

      इसके अनुसार प्रकाश ऊर्जा के छोटे छोटे बण्डलों या पैकेटो के रूप में चलता है , जिन्हें फोटोन करते है। आज प्रकाश को कुछ घटनाओं में तरंग और कुछ में कण माना होता है इसी को प्रकाश की दोहरी प्रकति कहते है।

      प्रकाश के वेग की गणना सबसे पहले रोमन ने की थी। वायु और निर्वात में प्रकाश की चाल सबसे अधिक होती है। ( 3.00×108m/s)

      प्रकाश की चाल माध्यम के अपवर्तनांक पर निर्भर करती है जिस माध्यम का अपवर्तनांक जितना अधिक होता है, उसमे प्रकाश की चाल उतनी ही कम होती है। प्रकाश को सूर्य से पृथ्वी तक आने में औसतन 8 मिनट 16.6 सेकंड का समय लगता है।

      RE: प्रकाश क्या है? What is the light?

      प्रकाश के व्यवहार:

      प्रकाश के प्रति व्यवहार के आधार पर वस्तुओं को निम्न भागों में बांटा जा सकता है

      चमकदार वस्तुएँ (luminous bodies):

      वे वस्तुएँ जो स्वयं के प्रकाश से प्रकाशित होती है. जैसेसूर्य, विधुत, बल्ब आदि।

      गैर चमकदार वस्तुएँ(Non-luminous Bodies): वे वस्तुएँ जिनका स्वयं का प्रकाश नहीं होता लेकिन उनपर प्रकाश डालने पर दिखाई देने लगती है. जैसेमेज, कुर्सी आदि।

      पारदर्शी वस्तुएँ (Transparent Bodies): वे वस्तुएं जिनमें से होकर प्रकाश की किरणें निकल जाती है जैसेकांच और जल आदि

      अर्धपारदर्शी वस्तुएँ (Translucent Bodies): कुछ वस्तुएँ ऐसी होती है जिन पर प्रकाश की किरणें पड़ने से उनका कुछ भाग तो अवशोषित हो जाता है, तथा कुछ भाग बाहर निकल जाता है; जैसे तेल लगा हुआ कागज।

      अपारदर्शी वस्तुएँ (Opaque Bodies): अपारदर्शी वस्तुएँ वे वस्तुएं है जिनमें होकर प्रकाश की किरणें बाहर नहीं निकल पाती है; जैसेधातु आदि

      प्रकाश का विवर्तन (Diffraction of Light): प्रकाश के अवरोध के किनारों पर थोडा मुड़कर उसकी छाया में प्रवेश करने की घटना को विवर्तन कहते है।

      प्रकाश का प्रकीर्णन (Scattering of Light): जब प्रकाश किसी ऐसे माध्यम से गुजरता है, जिसमें धूल तथा अन्य पदार्थो के अत्यंत सूक्ष्म कण होते है, तो इनके द्वारा प्रकाश सभी दिशाओं में प्रसारित हो जाता है, इस घटना को प्रकाश का प्रकीर्णन कहा हाता हैबैंगनी रंग के प्रकाश का प्रकीर्णन सबसे अधिक तथा लाल रंग के प्रकाश का प्रकीर्णन सबसे कम होता है आकाश का रंग नीला प्रकाश के प्रकीर्णन के कारण होता है

      प्रकाश का परावर्तन(Reflection of Light): प्रकाश के चिकने पृष्ठ से टकराकर वापस लौटने की घटना को प्रकाश का परावर्तन कहते हैपरावर्तन के दो नियम है

      1. आपतित किरण, आपतन बिन्दु पर अभिलम्ब व परावर्तित किरण एक ही तल में होते है

      2. आपतन कोण परावर्तन कोण के बराबर होता है

       

      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.