विंडोज कंप्यूटर(Windows Computer ) का आकार कैसे बदला जा सकता है?

किसी भी खुली हुई विंडोज को बंद कैसे कर सकते है?

पूरी प्रक्रिया को समझाएं

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    विंडोज कंप्यूटर(Windows Computer ) का आकार बदला

    किसी विंडो को अलग जगह पर ले जाने के बावजूद हो सकता है कि आपके स्क्रीन पर विंडोज का झुंड जमा हो और भ्रम की हालत बनी रहे। इसकी वजह होती है सभी विंडोज का एक ही आकार का होना। यह आकार बड़ा होता है। आप चाहे तो विंडो का आकार बदल सकते है। उसकी लंबवत सीमाओं को खींच कर उंचाई कम कर सकते है जबकि उनकी क्षैतिज सीमाओ को खींच कर चौडाई। आप किसी विंडो के किसी कोने को खींच कर भी उसका आकार बदल सकते है।

    अगर आप सीमाओ को खींच कर किसी विंडो का आकार बदलना चाहते है तो इस तरह आगे बढे:-

    1. जिस विंडो को आपने अभी अभी चलाया है, उसके किसी सीमा पर माउस पॉइंटर को ले जाये।

    2. माउस के बाएं बटन को दबाएं और दबाए रखें।

    3. माउस को चलाये माउस पॉइंटर के साथ साथ विंडो की सीमा भी चलती जाएगी।

    4. माउस के दबे बटन को छोड़ दे अब विंडो नए आकार में आ चुकी होगी। यानि आपकी इच्छा के मुताबिक या अब तो वह बड़ी या छोटी हो चुकी होगी।

     

    विंडोज का अधिकतम व न्यूनतम आकार का करना और उनका पुराना आकार बहाल करना विंडो की परिभाषा ही यह है कि वह आयताकार होगी और आपके स्क्रीन के सिर्फ एक ही हिस्से पर उभरेगी। जब आप किसी अनुप्रयोग प्रोग्राम का इस्तेमाल कर रहे हो तो शारद आप उसकी विंडो को पूरे स्क्रीन पर फैलाना चाहेंगे इससे आप उस प्रोग्राम पर ध्यान दे सकेंगे।

     

    विंडो को अधिकतम आकार देना

    अगर आप अपनी विंडो को इतना फैलाना चाहते है कि वह पूरे स्क्रीन को भर दे तो इसे आप मैक्सिमाइज बटन के इस्तेमाल से कर सकते है। मैक्सिमाइज बटन विंडो के ऊपरी दाएं कोने में होता है। यह छोटा और वर्गाकार होता है जिसमें ऊपर की दिशा में बना एक त्रिकोण होता है। अगर आप विंडो को अधिकतम आकार देना चाहते है तो माउस पॉइंटर को मैक्सिमाइज बटन ले जाये और माउस को क्लिक करे, विंडो पूरी स्क्रीन पर फैल जायेगी।

    विंडो को मूल रूप लाना

    विंडो को अधिकतम रूप देने के बाद पायेगे की मैक्सिमाइज बटन की जगह दो त्रिकोण ने ले ली है। इनमे एक ऊपर की तरफ और दूसरा नीचे की तरफ होगा इस बटन पर माउस क्लिक कर आप विंडो को उसके मूल रूप में वापस ला सकते है।

    विंडो को न्यूनतम रूप देना

    अगर आप चाहते है कि बिना अनुप्रयोग प्रोग्राम को बंद किये किसी विंडो को स्क्रीन पर से हटा दे तो आप मिनीमाइज बटन से कर सकते है। मिनीमाइज बटन विंडो के ऊपरी दाएं कोने में होता है। यह छोटा और वर्गाकार होता है जिसमें नीचे की दिशा में बना एक त्रिकोण होता है। इस बटन पर माउस क्लिक कर आप विंडो को मिनीमाइज कर सकते है। विंडो टास्क बार के ऊपर एक आइकॉन के रूप में दिखाई देगी।

    फिर विंडो को मूल रूप में वापस

    अगर आप विंडो के आइकॉन रूप को न्यूनतम आकार से प्रोग्राम मैनेजर (विंडो) को उसके मूल रूप में वापस लाना चाहते है तो इसके आइकॉन पर राइट क्लिक करे। अब आप के सामने कण्ट्रोल मेनू आएगा इसमें restore का चयन करे या restore पर माउस क्लिक करे इसके साथ ही विंडो अपने मूल रूप में आ जाएगी।

    खुली हुई विंडोज को बंद करना

    अगर आप गैर जरुरी विंडो को खुला रखते है तो विंडो की रफ़्तार धीमी हो जाती है। जिस विंडो का इस्तेमाल करना हो , सिर्फ उसे ही खुला रखे बाकी को बंद कर दे। विंडो को बंद करने के लिए आपको नियंत्रण सूची बॉक्स का इस्तेमाल करना होगा।

    विंडो को बंद करने के लिए यह तरीका अपनाएं

    1. अगर आप अपनी विंडो को बंद करना चाहते है तो इसे आप Close बटन के इस्तेमाल से कर सकते है Close बटन विंडो के ऊपरी दाएं कोने में होता है यह छोटा और यह Crose (X) चिन्ह जैसा होता है

    2. माउस पॉइंटर को क्लोज शब्द पर ले जाये और माउस को क्लिक कर दे प्रोग्राम समूह की विंडो गायब हो जायेगी अर्थात विंडो बंद हो जाएगी।

    Answered on September 16, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.