सिस्टम प्रोग्राम्स क्या है? What is the System Programs?

सिस्टम प्रोग्राम्स की प्रत्येक श्रेणियों को बताएं ।

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    सिस्टम प्रोग्राम(System Program)
    आधुनिक प्रणाली का एक अन्य पहलू यह है कि सिस्टम प्रोग्राम प्रोग्रामो का संग्रह है। निम्न स्तर पर हार्डवेयर है, अगला ऑपरेटिंग सिस्टम है, फिर सिस्टम प्रोग्राम, और अंत में अनुप्रयोग कार्यक्रम। सिस्टम प्रोग्राम, प्रोग्राम विकास(development) और निष्पादन (execution)के लिए एक सुविधाजनक वातावरण प्रदान करता है। उनमें से कुछ सिस्टम कॉल के लिए उपयोगकर्ता को इंटरफेस करने में मदद करता है।
    इन श्रेणियों में उन्हें विभाजित किया जा सकता है।
    फ़ाइल प्रबंधन(File management): ये प्रोग्राम फ़ाइलें, निर्देशिकाओं को बनाने, हटाने, कॉपी, नाम बदलने, प्रिंट, डंप, सूची और आम तौर पर हेरफेर करते हैं।

    स्थिति की जानकारी(Status Information): कुछ कार्यक्रम केवल तिथि के लिए सिस्टम से पूछते हैं समय, उपलब्ध स्मृति या डिस्क स्थान की मात्रा, उपयोगकर्ताओं की संख्या, या समान स्थिति जानकारी। उस जानकारी को स्वरूपित किया जाता है, और टर्मिनल या अन्य आउटपुट डिवाइस या फाइल में प्रिंट किया जाता है।

    फाइल संशोधन (File modification): कई पाठ संपादक संग्रहित या डिस्क या टेप की फ़ाइलों को बनाने और संशोधित करने के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।

    प्रोग्रामिंगभाषा समर्थन(Programming-language support): आम प्रोग्रामिंग भाषाओं (जैसे किC, C++, Java, VB और Perl) के लिए Compilers, Assemblers, और Interpreters को आमतौर पर उपयोगकर्ता को ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ प्रदान किया जाता है। इनमें से कुछ कार्यक्रम अब कीमत और अलग से उपलब्ध कराए जाते हैं।

    प्रोग्राम लोडिंग और निष्पादन(Program loading and execution): एक बार कार्यक्रम इकट्ठा या संकलित किया जाता है। इसे क्रियान्वित करने के लिए स्मृति में लोड किया जाता है। सिस्टम पूर्ण लोडर, पुनर्स्थापनीय लोडर, लिंकेज एडिटर्स और ओवरले लोडर प्रदान करती है। उच्चस्तरीय भाषाओं या मशीन भाषा के लिए डिबगिंग सिस्टम भी आवश्यक है।
    संचार(Communication): ये कार्यक्रम प्रक्रिया, उपयोगकर्ता और विभिन्न कंप्यूटर सिस्टम के बीच वर्चुअल कनेक्शन बनाने के लिए तंत्र प्रदान करते हैं। वे उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे के स्क्रीन पर संदेश भेज सकते हैं, वेब पन्नों को ब्राउज़ कर सकते हैं, इलेक्टॉनिकमेल संदेश भेजने के लिए, दूरस्थ रूप से लॉग इन करने के लिए, या एक मशीन से दूसरे में फ़ाइलें स्थानांतरित कर सकते हैं।

     

    Answered on March 24, 2017.
    Add Comment

    Type of system software – सिस्टम software programe की श्रेणियाँ

    1 BIOS

    2 Utility

    3 Operating system  

    What is Software program – क्या है software?

    अगर software की व्याख्या दी जाए तो बहुत सारे computer programs, process, और documentation के collections जो सूचना अनुसार अलग अलग task computer पर perform करते हैं। ऐसे प्रोग्राम को software program कहा जाता है।

    What is system software program– क्या है system software?

    System software किसी कम्प्युटर की रीड़ की हड्डी समान होता है। किसी भी computer का system software उसके अपने hardware devices के कार्यों को सही तरह से करने और user oriented functions को सही रूप से काम कराने की सूचना देता है और नियंत्रित (regulate) भी करता है। और system software computer पर किसी software application को सही तरह से काम करने की भी सुविधा प्रदान करता है।

    Answered on March 6, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.