26 January 2019 Patriotism Speech

मित्रो, मुझे आगामी 26 Jan 2019 के लिए एक “देश भक्ति से परिपूर्ण, प्रभावशाली और युवाओं में देश के लिए आत्मसमर्पण की भावना” जैसी स्पीच की जरूरत है। आशा है कि आप लोग मुझे ऐसी स्पीच के लिए सजेशन देंगे। जिससे मैं आपका आभारी रहूंगा|

Add Comment
  • 1 Answer(s)
      Best answer

      देशभक्ति पर भाषण

      मैंने नीचे अपने देश भारत के लिये एक देशभक्ति वाला भाषण लिखा है – जिसका आप अपने स्पीच के लिये इस्तेमाल कर सकते है|

      Patriotism Speech –

      यहाँ पर उपस्थित सभी व्यक्तियों को मेरी और से सुप्रभात| और में उनका इस स्वतंत्रता दिवस पर हार्दिक स्वागत करता हूँ|

      “भारत” इस शब्द मतलब यहाँ पर मौजूद हर व्यक्ति के लिये अलग हो सकता है लेकिन इसके लिये सभी के मन में एक जैसी ही भावनाए मौजूद है| आज मैं अपने देश के प्रति कुछ विचार प्रकट करना चाहता हूँ जो भावनाओ के रूप में मेरे मन उपस्थित है|

      देशभक्ति या देशभक्त एक ऐसा व्यक्ति होता है जो देश को एक वफादार नागरिक के रूप में प्यार और अपनी सेवा प्रदान करना चाहता है| एक सच्चा देशभक्त देश को प्यार करता है और अपने देश के लिए हर तरह का बलिदान करने के लिए तैयार रहता है| हम भारत के नागरिकों के रूप में भाग्यशाली रहे हैं जिन्हें अच्छे देशभक्त विरासत में मिले हैं जिस पर हमें गर्व हैं देशभक्तों ने मातृभूमि के लिए अपने सपनों का बलिदान दिया और अपना जीवन भी छोड़ दिया।

      भारत के लिए महान बलिदान देने में कुछ बड़े देशभक्तों में महात्मा गांधी, भगत सिंह, शिवाजी, राणा प्रताप, राणी लक्ष्मी बाई, सरदार पटेल, सुभाष चंद्र बोस, लाला लजपत राय, मौलाना आजाद आदि शामिल हैं। इन लोगों ने देश के लिए अपनी ज़िंदगी बलिदान की है और अपने देश को हमेशा स्वयं से पहले रखा है। इन देशभक्तों का गहन भावनाओं के साथ सम्मान किया जाता है और हमेशा आने वाली पीढ़ियों के लिए उदाहरण के रूप में याद रखा जाएगा।

      देशभक्ति का मुख्य रूप से मतलब है कि हमारे अन्दर देश के प्रति सच्चा प्यार और भावनाएं होनी चाहिए और इसकी प्रगति के लिए काम करने के लिए भावुक होना चाहिए। देशभक्त के लिए मातृभूमि का मतलब स्वर्ग से ज्यादा है। यह केवल देशभक्तों के बलिदान, समर्पण और योगदान है जो देश को विकसित और समृद्ध बनाता है। देशभक्ति को राष्ट्र निर्माण के कदम में मील का पत्थर माना जाता है। एक देशभक्त कभी भी स्वार्थी या आत्म केन्द्रित नहीं होता बल्कि वफ़ादार और समझदार होता है।

      मैं हर किसी की तरफ से आप सभी को देश की आजादी की सुरक्षा, विकास और संरक्षित करने के लिए प्रेरित करना चाहूंगा। लोगों को अपने देश के लिए काम करना चाहिए। प्रत्येक देश को अपने देश के निर्माण के लिए स्वयं के हितों के ऊपर और उससे अधिक लोगों को एकजुट होने की जरूरत है। लोगों को अपने देश की प्रगति और समृद्धि के बारे में चिंतित होना चाहिए। एक सच्चा देशभक्त को हमेशा देश के अन्य नागरिकों से सम्मान, प्यार और स्नेह मिलता है।

      देशभक्ति के प्रचार का हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद|

       

      यह भी देखे –

      Answered on December 17, 2018.

      यदि आपके पास इसी तरह की और भी आर्टीकल हो तो शेयर करे

      on December 27, 2018.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.