agency क्या होती है – what is an agency – how to take an agency?

    kisi bhi product ki agency kaise le? agency kya hoti hai?

    Add Comment
  • 1 Answer(s)

      Agency क्या है 

      कोई भी बड़ी कंपनी या उदपादक संस्था जब कोई प्रॉडक्ट बनाती है या कोई service देती है तब अपने काम और व्यापार के विस्तरण करने और सेल्स बढ़ाने के लिए सही मार्केटिंग और selling शाखाओं का सर्जन करती है। इसी प्रणाली में संस्थायेँ / companies agent नियुक्त करतीं हैं। एजेंट नियुक्त करने से कंपनी और एजेंट दोनों ही को फायदा होता है। आइये इस बात को एक उदाहरण के द्वारा समझते हैं… अब आज के समय में पतंजली प्रॉडक्ट की धूम है। अब बाबा रामदेव तो हर सिटि में जा कर अपनी प्रॉडक्ट ना बेचेंगे। तो फिर उस कंपनी नें क्या किया state vice, city vice, town vise, village vice agents नियुक्त कर दिये। जहां से पतंजलि product आसानी से प्राप्त की जा सके।

      Agency कैसे लेते हैं और लेने से पूर्व क्या क्या बातें ध्यान में लेनी है ये जानें   

      • किसी भी प्रॉडक्ट की agency लेने के बारे में सोचने से पूर्व यह समज लें की आप उस business को लंबे समय तक करना चाहते हैं? आप का interest है।
      • अपने एरिया में उस प्रॉडक्ट की डिमांड है ? क्या आप के पास client base है?
      • agency लेने के बारे में सोच रहे हैं उस ब्रांड की डिमांड है या product quality अच्छी है?
      • जिस product की agency लेनी है उस agency को प्राप्त करने के लिए deposit क्या है?
      • कई agency वाले sells टार्गेट भी देते हैं क्या आप इस चुनौती के लिए तैयार हैं?
      • प्रॉडक्ट सेल करने के बाद sales रिटर्न और सर्विस देनी पड़े तो उसके नियम और प्रणाली की जानकारी है ?
      • इनवेस्टमेंट, मैन पावर, marketing, agency के लिए ऑफिस या दुकान, setup equipment और दूसरी अन्य छोटी छोटी requirement की तैयारी है?
      • agency लेने के बाद काम ना चला तो deposit return पाने का प्रोसैस, बचा हुआ माल रिटर्न देने और investment free कराने का प्रोसैस।

      Conclusion – जब भी किसी प्रॉडक्ट की agency लेनी हों तो हो सके तो बिना इनवेस्टमेंट का प्रॉडक्ट चुनें। use and throw product चुनें। प्रॉडक्ट अच्छी क्वालिटी का और सस्ता हों, company या संस्था का मार्केट में अच्छा नाम हों और प्रॉडक्ट की supply regular करती हों ऐसी company से ही agency प्राप्त करें। कोई भी agency लेने से पूर्व मार्केट सर्वे करना ना भूलें, ऐसा करने से आप को उस प्रॉडक्ट की rival प्रॉडक्ट और उस वस्तु की मांग के बारे में अनुमान मिल सकेगा और आप के successful agent बननें के chances बढ़ जाएंगे। – good luck ।

      Answered on March 25, 2017.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.