What is AMC in Mutual Fund – म्यूच्यूअल फण्ड में AMC का क्या अर्थ हैं

Mutual Funds Me AMC Kya Hota Hai? What is the meaning and Full form of AMC in Hindi?

Asked on April 4, 2017 in Finance.
Add Comment
  • 2 Answer(s)

      म्युचुअल फंड में AMC” क्या है? What is AMC in Mutual Fund?

      AMC का पूरा रूप Asset Management Company” है। एसेट मैनेजमेंट कंपनी सेबी के साथ एक पंजीकृत कंपनी है, जो म्यूचुअल फंड के लिए वित्तीय उद्देश्यों और निवेशनिर्णय लेती है। और म्यूचुअल फंड की संपत्ति का प्रबंधन करती है। एक म्यूचुअल फंड को प्रबंधित करने वाली कंपनी को एसेट मैनेजमेंट कंपनी कहा जाता है। ये कंपनियां अपने ग्राहकों को सेवा शुल्क या कमीशन के जरिए आय अर्जित कराने में हेल्प करती हैं। एसेट मैनेजमेंट कंपनियां निवेशकों को अधिक तरल और कुशल निवेश विकल्प प्रदान करती हैं, उनके मुकाबले वे स्वयं करते हैं। एएमसी म्युचुअल फंड, हेज फंड और पेंशन योजनाओं को खरीदने में मदद करते हैं। वे निर्णय लेते है कि इनहाउस रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स के आधार पर क्या खरीदना चाहिए।

      इसके कार्य क्या हैं?

      1. Collective Investment Institutions (CII) की इकाई / संविदात्मक संस्थानों की स्थापित करना

      2. सार्वजनिक या निजी Collective Investment Institutions (CII) और निवेशकों के बीच प्रतिभूति रखने वाले एजेंटों को शामिल करना।

      3. निवेशकों के लिये निवेश हेतू संभावित वस्तुओं के बाजारों के अनुसंधान एवं विश्लेषण का आदानप्रदान करना।

      4. फंड परिसंपत्तियों के पुनर्मूल्यांकन के लिए रोजाना (निवेशकों एंड सीआईआई के लिए) प्रस्तुत करना।

      5. खरीद और संपत्ति की बिक्री पर अनुबंध तैयार करना और collective investment institutions तथा नेशनल सिक्योरिटीज और यूक्रेन के स्टॉक मार्केट कमेटी की गतिविधियों की निगरानी और विनियमन करने वाले राज्य के अधिकारियों के लिए रिपोर्ट जमा करना।

      Answered on April 15, 2017.
      Add Comment

        AMC = Asset Management Company

        AMC को हिन्दी में परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी कहा जाता है। इस प्रकार की कंपनी अपने clients’ के फ़ंड को एकत्रित कर के विभिन्न securities (उदाहरण- stocks, bonds, debaucher, assets etc…) में निवेश करती है जिस से उन पर अधिक से अधिक रिटर्न कमाया जा सके। इस प्रकार की fund management कंपनीयों में निवेश प्रबंधन कार्य फ़ाइनेंस विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है। इस लिए निवेशकों को अधिक लाभ हो सकता है। asset management company इस प्रकार की सेवा देने के बदले में ग्राहक से सर्विस चार्ज वसूलती है।

        Mutual fund Asset के द्वारा Management Company में निवेश

        किसी भी AMC कंपनी में म्यूचुअल फ़ंड निवेश दो तरीके से संभव है। SIP यानी systematic निवेश द्वारा (प्रति माह कोई निश्चित रकम जमा कर के) या फिर लंपसंप पेमेंट यानी एक साथ कुछ रकम निवेश कर के। एक साथ पूरा investment डालने पर रिस्क बढ़ सकता है पर sip माध्यम से निवेश करने पर रिस्क कम रहेता है। Sip में बाज़ार ऊपर हो तब जो निवेश किया होगा उसे hag करने के लिए गिरे हुए मार्केट में भी asset खरीदा जाने की सुविधा से average out हो जाता है और निवेश पर अच्छा return मिलने के आसार बढ़ जाते हैं।

        Answered on April 4, 2017.
        Add Comment

        Your Answer

        By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.