How to Open Bank Account – बैंक खाता कैसे खोलें ?

Bank Me Khata Kaise Khole? Saving Bank Khata Khulwane ke liye kin kin documents ki jaroorat padti hai? Jan-Dhan Yojna Me Bank Khata kholne Ki Jankari dijiye? ATM card ke liye kya karna padega?

Add Comment
  • 3 Answer(s)

    Open Saving Bank Account

    Saving Account (बचत खाता) वह खाता होता हे जहां पर आप अपनी मेहनत की कमीई को safe रख सकते हे| Bank में दो तरह के होते हैं Saving account और Current account. Saving Account निजी transaction के लिए होते हैं जबकि Current Account बिज़नेस लेनदेनों के लिए। आइए जानते हैं Saving account कैसे खुलता हे|

    RE: How to Open Bank Account - बैंक खाता कैसे खोलें ?

    Saving Bank Account कैसे खोलें?

    Saving Account खोलने के लिए आप किसी भी बैंक में जा सकते हैं। सरकारी या प्राइवेट दोनों बैंक लोगों को saving account खुलवाने की सुविधा देती है। वहां  पर आप help desk से new account का फार्म मांगे। फार्म में कुछ बेसिक जानकारियां मांगी जाती है| जिन्हें आपको सही तरीके से भरना होता है। जैसे Name, Father name, Address, Date of Birth आदि प्रकार की जानकारी आप से मांगी जाती हे। फार्म में आपसे यह भी पूछा जाता है कि आपको बैंक एकाउंट खुलवाने के साथ cheque book और ATM भी चाहिए या नहीं? अगर चाहिए होता है तो उस फार्म में जानकारी देनी होती है। फार्म पर आपको Mobile banking और Internet Banking का विकल्प भी मौजूद रहता हे| इस फॉर्म में SMS Altert का भी option होता है इसलिए जब आप फार्म में जानकारी भरे तो अपने सही mobile number अवश्य डाले क्योकि आपके account से जो भी पैसे credit या debit होते हे तो आपको mobile पर SMS के द्वारा जानकारी मिल जाएगी|

     

    नया खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents Required for Saving Bank Account

    बैंक एकाउंट खुलवाने के लिए जरुरी है कि आपके पास सरकारी पहचान पत्र हो। पहचान पत्र के रूप में आप पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, आधार कार्ड आदि में से एक होना चाहिए। आपके पते की पहचान के लिए आप Electricity Bill, Telephone Bill, गैस बिल आदि का भी प्रयोग कर सकते हैं| इसके साथ आपको फार्म के साथ आपके दो new passport size फोटो भी लगानी होती है|  आप इतने Documents के साथ किसी भी Bank में new saving account खुलवा सकते हे|

      • Two latest passport size photographs.
      • identity proof documents.
      • AddressProof
      • PAN Card (if not, fill form 60)
      • If mailing address and permanent address are different, provide address proof documents for both.

     

    Account खुलवाने के लिए राशि

    हर बैंक नए account खुलवाने के लिए एक निश्चित तय राशि रखते हैं। सरकारी बैंकों में saving account के लिए यह राशि 1 हजार रुपए तक भी हो सकती है जबकि कुछ प्राइवेट बैंक Zero balance पर भी new saving account open करती हैं| यह राशि को बैंक आपके ही account में जमा कर देती है| लेकिन शुरु में उतनी राशि अपने  account में जमा करना जरुरी होता है।

     

    Saving account खुलवाने के फायदे

    बैंक में अकाउंट होने के बहुत फायदे होते हे| आप अपने पास जो राशि बचाते हे उसे आप सुरक्षित बैंक में रख सकते हे| और जरुरत पड़ने पर आप राशि का उपयोग भी कर सकते हे| सेविंग्स अकाउंट निजी भुगतान में फायदेमंद होते हैं। सेविंग्स अकाउंट में ब्याज मिलता है और ब्याज पर tax  भी लगता है। सेविंग्स अकाउंट में 10 हजार सालाना interest पर tax में राहत मिलती है। सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज बैंक तय करते हैं। ज्यादातर बैंकों की ब्याज दर 4 फीसदी है। कई बैंक कुछ शर्तों पर ज्यादा ब्याज देते हैं। 1 लाख से ज्यादा जमा पर 6 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है। इन खाता (saving account) पर transaction limit संभव है। और कुछ सेवाओं पर बैंक फीस भी ले सकते हैं।

     

    ध्यान रखने योग्य बाते – Important Points

    जब भी आप new account open खुलवाए तो आप बैंक के rules and regulation जरुर अच्छी  तरह से पढ़ ले| अगर आप अपने खाता के साथ Pan card नहीं दिया हे तो आपको फार्म 60 या 61 को भरना होता हे| और आपके खाते से अपना आधार कार्ड को भी link करवाना जरुरी हे| क्योकि सरकार द्वारा दी जाने वाली छुट आपके खाते में आधार कार्ड link होने के बाद ही आती  हैं| जेसे LPG cylinder पर मिलने वाली छुट|

     

    पहचानकर्ता

    अगर आप को किसी government bank में saving account खुलवाना हैं तो आपको किसी एक व्यक्ति या दो व्यक्ति को पहचानकर्ता के रूप में बताना होगा| जो उसी bank का पुराना खाताधारक हो| अगर आपके पास ऐसा परिचित व्यक्ति नहीं हैं जो उसी bank का खाता धारक हे तो आप ऐसी स्थिति में bank manager से सम्पर्क कर सकते हे|

     

    आधुनिक सुविधा  – ATM, Internet Banking etc.

    आज कल आप अपने Atm card से खरीदारी भी कर सकते हे| आप इस card का उपयोग किसी भी bank के ATM से पैसे निकाल सकते हे| आप अपने saving account में net banking का भी लाभ उठा सकते हे| आप घर बैठे किसी भी व्यक्ति जिसे आप पैसे भेजना चाहे उसे भेज सकते हे| यह एक आधुनिक सुविधा हे जो आपको bank उपलब्ध करवाता हैं|

     

    उपरोक्त प्रक्रिया के बाद आपका खाता खुल जाता है और आपको पासबुक, चेकबुक, एटीएम कार्ड आदि दे दिया जाता है।

     

     

    Answered on July 20, 2018.
    Add Comment

    बैंक खाता खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज ।
    १-भरा हुआ आवेदन पत्र (आवेदन पत्र बैंक शाखा से प्रॉप्त की जा सकती है)
    २-पासपोर्ट आकार का दो रंगीन फोटो ।
    ३-पहचान प्रमाण की छाया प्रति।
    ४-निवास प्रमाण पत्र की छाया प्रति।
    ५-१०००रुपया नकद राशि के रूप में (लेकिन यह प्रत्येक बैंक में अलग अलग होती है। कुछ स्तिथियों में जीरो बैलेंस खाते भी खोले जाते है ।जिसके लिए निर्धारित मानको का पालन करना होता है।)
    ६-एक जमानती (जिसका उस बैंक में खाता हो ) जिस आवेदन पत्र पर हस्छात्र करना होगा।
    नोट: पहचान प्रमाण और निवास प्रमाण के लिए अलग दस्तावेज करना होगा।
    पहचान प्रमाण के लिए निम्नलिखित सूचि में से किसी भी एक का उपयोग किया जा सकता है ।
    १ -पासपोर्ट २-मतदान पहचान पत्र ३-पैन कार्ड ४-ड्रावींग लाइसेंस।
    निवास प्रमाण के लिए निम्नलिखित सूचि में से किसी भी एक उपयोग कर सकते है।
    १-क्रेडिट कार्ड का विवरण २-बिजली बिल ३-राशन कार्ड ४-टेली फ़ोन बिल
    खाता खोलने के बाद आपको निम्नलिखित दस्तावेज प्रॉप्त होगा
    १-आपके नाम पर फोटोयोक्त पासबुक २-चेक बुक ३-A.T.M और डैबिट कार्ड।

    Answered on February 22, 2017.
    Add Comment

    **** बैंक खाता कौसे खोलें***
    सर्वप्रथम हमे यह निर्णन्य लेना है कि हम किस बैंक में खाता खोलवाये।क्योँकि हमारे आसपास कौनसा बैंक की शाखा है,कौनसी बैंक क्या क्या सुविधा देती है,हमें क्या क्या सुविधा चाहिए।
    कोई भी बैंक हमें दो प्रकार की खाता खुलवाने की अनुमति देती है-
    1–बचत खाता ।
    2–चालू खाता ।
    ➡ बचत खाता (saving accounts)–
    बचत खाता एक ऐसा खाता है जो किसी निश्चित राशि का निश्चित समय में उस राशि का कुछ प्रतिशत(बैंक के नियमानुसार) अधिक हो जाता है,बचत खाता कहलाता है।

    ➡चालू खाता-(current account)–
    बैंक की कोई भी राशि का हमेशा लेनदेन या निकासी-जमा ही चालू खाता कहलाता है।इस खाता से जब कभी पैसा दाल सकते है उन निकाल सकते है,परंतु इस खाते में भी कुछ लिमिटे है,जो इस प्रकार है—
    ? एक दिन में 45000 से अधिक नही निकल सकते है।
    ? अधिक धनराशि निकलने के लिए पैन कार्ड या आयकर विभाग की मदद लेनी पड़ती है।
    ? अधिक धनराशि भी एक साथ नही जमा कर सकते हो।
    ? खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दातावेज⬇
    1~पहचान पत्र~पहचान पत्र के र्रोप में ,उस डॉक्यूमेंट को ले सकते है,जिसमे फोटो उक्त पता लिखा होना चाहिए।जैसे-आधार कार्ड,वोटर आई डी,ड्राइविंग लाइसेंस,पैन कार्ड आदि।
    2~पासपोर्ट साइज फोटो~दो रंगीन फोटो ,जो तत्कालीन खीच हो तथा अच्छी गुड़वात्ता उक्त होनी चाहिए।
    3-राशन कार्ड~यदि जनधन खाता खुलवानी है तो राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
    4~खाता खुलने वाली फ्रॉम~यह फॉर्म किसी भी बैंक से प्राप्त किया जा सकता है।
    इन सभी दातावेज के होने बाद फॉर्म को उचित स्थान में जरूरी जानकारी भर कर बैंक में जमा कर सकते है।कुछ दिनों बाद आपकी खाता खुल जाएगी।
    यदि जनधन योजना के तहत खाता खोलवाना चाहते है तो उपयुक्त दातावेज का उपयोग जनधन खाता खोलने वाले बैंक में जा कर इसी दस्तावेज के साथ खाता खोलवा सकते है।
    नोट्स~यदि कोई भी सब्सिडी का फायदा लेना चाहते है तो आधार कार्ड को लिंक करवाना अनिवार्य है,तभी लाभ मिल पायेगा।
    एक आवश्यक जानकारी जब से 500 और 1000 की नोटबंदी के बाद आयकर विभाग ने ये फैसला लिया है कि पैन कार्ड को लिंक करवाना अनिवार्य या फॉर्म 60-61 भरना अनिवार्य है अन्यथा ख़ाता ब्लॉक कर दिया जायेगा।पैन कार की माध्यम से उस व्यक्ति की आर्थिक क्षमता का पता चलेगा।
    सभी बैंकों में कुछ ब्याज दरें है जो मुलराशी में जोड़ दिया जाता है,खाते में अधिक पैसा होने से अधिक ब्याज की गाड़ना होती है।
    ↔ ऐ.टी.ऍम कार्ड बनवाने के कुछ नियम↔
    आपकी जिस बैंक की शाखा में खाता खुला है उस बैंक में जाकर “इ के वैसी”फॉर्म भरना है।इस फॉर्म में अकॉउंट नंबर,मोबाइल नंबर,खाताधारक का नाम,पता(adress) एवं नया ऐ टी एम् की लाइन में ✔ लगाना है।नया नियम के अनुसार यदि आप मोबाइल नंबर के जरिये पिनकोड पाना चाहते है तो sms अलर्ट में सही का चिन्ह लगाना होगा।
    इन सभी प्रक्रियाओं को करने के पश्चात आप मॅनेजर की हस्ताक्षर करवा कर उचित काउंटर में जमा कर दे।
    कुछ दिनों में आपका का ऐ ,टी एम् कार्ड आपके घर में आ जायेगी।

    Answered on February 22, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.