Blogger Blog में Custom Domain कैसे सेट करें

Custom Domain Kaise Khariden? Blogger Blog Me Khud Ka Domain (Custom Domain) Kharidkar Kaise Add/set Kare?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    setting up custom domain on blogger blog-  ब्लॉगर ब्लॉग में custom domain कैसे set करें?

    Custom डोमैन लगाने का काफी महत्व है। blogger अगर शुरुआत में paid होस्टिंग प्लान ना लेना चाहे तो फ्री होस्टिंग से ब्लॉगिंग शुरू कर के भी पैसे कमा सकता है। पर ब्लॉग name यानी domain name बार बार change नहीं करना चाहिए। डोमैन name blog website की identity होता है, इस लिए हर ब्लॉगर को domain name ज़रूर खरीदना चाहिए। और वो भी long टर्म के लिए। ताकि internet पर website की पहचान बन सके।

    BlogSpot / blogger वैबसाइट पर custom domain कैसे लगाएँ

    Step- 1

    सब से पहले blogger वैबसाइट पर जा कर अपने ब्लॉग पर जाएँ। और उसके बाद उस वैबसाइट पर जाएँ जिस से आप नें domain खरीदा है। browser में दोनों pages साथ open रखें।

    Step-2

    Domain वाली साइट पर जा कर उस domain को select करें या खोलें जिस domain name को आपने blogger blog पर जोड़ना है। ज़्यादा तर डोमैन name पर double click करने से अगली स्क्रीन खुल जाती है। अलगी स्क्रीन manage records कुछ ऐसा title होगा।

    Step-3

    अब आगे इस स्क्रीन में header टैब लिस्ट में से CNAME records वाला टैब क्लिक कर के खोलना है। इस स्क्रीन पर Host Name के आगे वाले text box में www टाइप करना है। अब अगली लाइन (row) में Value के पास वाला radio button select करना है और उसके आगे वाले text box में ghsgooglecom डालना है। अब थर्ड row में यानी तीसरी लाइन में TTL के आगे वाले text box में 28800 लिखना होगा। और अंत में add record टैब पर click करना होगा।

    Step-4

    अब अपने domain website वाला screen खोलें जो आपने browser में दूसरे स्क्रीन में minimize कर के रखा है। वहाँ आप को DNS management option ढूंढ कर उसे खोलना है। आगे manage DNS पर क्लिक करें इस screen को open रखें।

    Step-5

    अब अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर जा कर Dashboard -> settings ->Setup third party URL इस रूट पर जाएँ।

    Step-6

    ऊपर point 5 का प्रोसैस करते ही आप Blog address third party domain setting में आ जाएंगे। अब इस स्क्रीन पर दो code display होंगे। पहला कोड़े www के नीचे लिखा होगा और दूसरा ghsgooglecom के नीचे होगा। दोनों को कॉपी कर के एक नोट पेड़ में रखे।

    Step-7

    अब आप को अपने डोमैन वाला website page maximize करना है जिस पर से आप ने डोमैन लिया है। यहाँ पर आप को अब A recoreds add करने है, यह वही स्क्रीन है जहां आप ने C record add किए थे, इस बार आप की A record टैब क्लिक कर के खोलना है।

    216.239.32.21

    216.239.34.21

    216.239.36.21

    216.239.38.21

    ऊपर बताए चार A record बारी बारी कर के add करने है। हर बार एक record add होगा।

    Destination IPV4 address के आगे वाले text box में 216.239.32.21 डालें और फिर add record टैब पर क्लिक कर दें। इस तरह से एक एक कर के चारों रेकॉर्ड add करें। (याद रखें की TTL के आगे वाले text box में 28800 लिखा हों)।

    Step 8

    अंत में अब फिर से C Name record टैब फिर से खोलना है और एक और C Name record add करना है। step-6 में जो error screen पर से दो code हमने कॉपी कर के note pad पर लिख रखे हैं उन्हे अब यहाँ इस C Name record screen के box में डालना है और save कर लेना है। (पहला code Name के पास और दूसरा code value के आगे डालना है)।

    Note – यह प्रोसैस पूरा करने के बाद कुछ ही देर में (max 24 hours) में आप का domain blogger ब्लॉग पर active हो जाएगा।

     

     

    Answered on March 3, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.