नए बिज़नेस के प्रमोशन के तरीके बताइये – Tell us the way to promote a new business.

ऐसा क्या किया जा सकता है की एक बिज़नेस चाहे वो प्रोडक्ट के लिए हो या सर्विस के लिए, जल्द से जल्द पॉपुलर हो जाये?

What can be done in order to make a business popular sooner whether it is for product or services?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    नए बिज़नेस के प्रमोशन के तरीके

    एक नया बिज़नेस स्थापित करने के बाद उसका सर्वेक्षण करना आवश्यक है तथा उसका व्यापारिक विश्लेषण करना चाहिए। विकास संबंधी कार्यों की रूपरेखा तैयार करनी चाहिए। नए बिज़नेस के विकास के लिए या प्रोमोशन के लिए विज्ञापन सबसे अच्छा और प्रभावशाली तरीका है।

    नए बिज़नेस के विकास के लिए कुछ आवश्यक कदम जो कि लियें जाने चाहिए. निम्न प्रकार है:-

    1. ऑनलाइन उत्पाद और सेवा पदोन्नति :

    कई संगठन प्रभावी रूप से अपने उत्पाद और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं। ये संगठन कई सर्वर वेबसाइटों का उपयोग करते हैं, जो कॉर्पोरेट हो रहा है, उत्पाद घोषणाओं, हाल ही में रणनीतिक गठजोड़, प्रेस विज्ञप्ति, और मौजूदा और संभावित ग्राहकों के लिए संभावित रुचि की अन्य जानकारी के बारे में समय पर जानकारी के प्रसार पर केंद्रित हैं।

    ऑनलाइन प्रमोशन और ऑनलाइन मार्केटिंग, नए बिज़नेस के प्रमोशन के लिए सरल और आसान तरीका है इसमें खर्चा बहुत कम आता है।

     

    2. समाचार पत्र पर विज्ञापन :

    बिज़नेस की वृद्धि के लिए कस्टमर्स को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए यह सबसे बेहतर तरीका है। विज्ञापन के जरिए आप अपने क्षेत्रीय लोगो से साथ जुड़ सकते है जिसके चलते आप अपने बिज़नेस में काफी मुनाफा सस्ते में प्राप्त कर सकते है।

    उत्पादन की विशेषताएं अर्थात ग्राहकों तक पहुंचाने की सुविधा विज्ञापन द्वारा ही ग्राहकों को मिलती है।

    उत्पादन की गुणवत्ता और उपयोग की जानकारी उपभोक्ता तक पहुंचने के लिए विज्ञापन की प्रमुख भूमिका होती है उत्पादन के समाचार पत्र पर प्रचार से उसकी बिक्री में वृद्धि होती है।

     

    3. प्रदर्शनी और मेले :

    प्रदर्शनी और मेले बिज़नेस के प्रमोशन के लिए उचित साधन है। कई कंपनी अपने माल/ समान को बेचने के लिए प्रदर्शनी और मेले का आयोजन करते है। प्रदर्शनीयां या मेले स्थानीय स्तर पर, राज्य स्तर पर, राष्ट्रीय स्तर पर, अथवा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हो सकते है। प्रदर्शनीयां या मेले को काफी संख्या में लोग देखने आते है और इन प्रदर्शनियों में रखे सामान का अवलोकन करते है। उसी समय वे अच्छे सामान को खरीदने का विचार करते है। अथवा मौके पर उपस्थित अधिकारियों से सेल्स मैन भेजने का अनुरोध करते है।

     

    4. नये नये किस्म के उत्पाद बेचना:

    नए बिज़नेस के प्रमोशन के लिए नये नये किस्म के परन्तु अच्छी गुणवत्ता वाले सामान को मार्केट में बेचने के लिए रखना चाहिए ताकि ग्राहकों की सख्या में वृद्धि हो।

     

    5. ग्राहकों के साथ सभ्यता का व्यवहार करना :

    यदि आपका बिज़नेस सर्विसेज से जुड़ा है तो आप को ग्राहकों के साथ कुशल व्यवहार करना बहुत ही लाभदायक हो सकता है। सदा विन्रमता से बातचीत करे। कभी बहस न करे। ग्राहकों का ज्यादा समय नष्ट न करे, जल्दी से जल्दी उनकी समस्याओं का निवारण करे।

     

    6. उपहार देकर या कॉन्टेस्ट्स के जरिए :

    उपहार देकर या कॉन्टेस्ट्स के जरिए भी ग्राहकों को अपने बिज़नेस की और आकर्षित किया जा सकता है। कुछ बड़े कंपनी के लोग आप को मार्किट में या मोलॉइन में या एयरपोर्ट तथा बस स्टेशनो पर अक्सर ऐसे प्रलोभन प्रोग्राम या कांटेस्ट प्रोग्राम चलाते मिलते है। जहाँ लोगो का आना जाना अधिक होता है। लोग समय के आभाव के कारण इन जगहों से सामान खरीदा अधिक पसंद करते है। और कभी कभी लोग इतने जुड़ जाते है, जितनी हमने कल्पना भी नहीं की थी।

    Answered on September 15, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.