Domain Name (वेबसाइट का डोमेन) कहाँ से खरीदें – Where to Buy a Domain Name

Domain kya hota hai…domain kaha se kharidte hai. Domain name Purchase Karne ke Liye Best Company Kaunsi Hai?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    डोमेन नाम:
    डोमेन नाम सिस्टम के जरिये डोमेन नाम बनाये और रजिस्टर किये जाते हैं. यह एक फ़ोन नंबर जैसा होता है जैसे की हम किसी से बात करने के लिए उसका फ़ोन नंबर याद होना जरूरी है वैसे ही इंटरनेट पर किसी एक विशेष वेबसाइट पर जाने के लिए हमे उसका इंटरनेट एड्रेस याद होना जरूरी है. डोमेन नाम इंटरनेट की जटिल सांख्या एड्रेस को आसान भाषा में याद रखने योग्य बनता है.
    कैसे खरीदें:
    डोमेन नाम खरीदने के लिए बहुत सारी कंपनियां हैं. ये आपको तय करना है की आपको कौन सी कंपनी से इसे खरीदना है. जहा भी आपको अपनी मनपसंद डोमेन नाम अच्छे और सस्ते दाम में उपलब्ध है वह से खरीद सकते हैं.
    हालाँकि ये नाम रजिस्टर करवाना पड़ता है और इसकी आर्गेनाइजेशन ICANN से हिन् खरीद और रजिस्टर किया जा सकता है लेकिन बहुत सी थर्ड पार्टी कुछ चुनिंदा नाम पहले से रजिस्टर करके अपने नाम से रखती हैं ताकि उसपर प्रॉफिट कमा सकें.

    Posted by Abhishek Singh


    कहाँ से लें:
    किसी भी डोमेन नाम रजिस्ट्रार से अपने डोमेन नाम के लिए संपर्क करें. जैसे की हाल-फिलहाल में गो-डैडी (Go-Daddy) एक ऐसा रजिस्ट्रार है जहाँ से अपने देश में सबसे अधिक संख्या में डोमेन नाम रजिस्टर कराये जा रहे हैं.
    डोमेन नाम रजिस्ट्रार के वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले अपना मनपसंद डोमेन नाम सर्च करें. और यह देखें की क्या ये नाम वहां पर उपलब्ध है. डोमेन नाम को चुनने के मामले में हमेशा क्रिएटिव बने रहे. क्युकी यही आपके पुरे वेबसाइट और कंपनी की पहचान होती है.
    यह आम तौर पर एक साल के लिए वैध होता है. इसके बाद आपको इसे फिर से अगले साल के समाप्त होने से पहले रजिस्टर करना होगा. अगर आप इसे परमानेंट के लिए खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए अपने रजिस्ट्रार से बात करें. अगर आपको कोई डोमेन नाम चाहिए जो आपको नहीं मिल पा रहा है तो उसके लिए भी आपका रजिस्ट्रार आपको कुछ दिनों में उपलब्ध सुनिश्चित करा देते हैं.
    जैसे अभी अगर बात करें तो askhindi वेबसाइट का नाम एक डोमेन नाम है. जिसे godaddy पर रजिस्टर किया गया है.

    Answered on June 28, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.