कमोडिटी मार्केट क्या हैं? यह कैसे काम करता हैं?

Commodity Market Ka Hindi Meaning Bataiye. Commodity Market Kya Hota hai aur yah kaise chalta hai? Commodity Market Aur Share Market Me Kya Antar Hai?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

      Commodity Market

      जिस तरह शेयर मार्केट में shares को खरीदा और बेचा जाता है उसी तरह कमोडिटी मार्केट में कमोडिटी यानी कि विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को खरीदा और बेचा जाता है.

      कमोडिटी मार्केट मैं मुख्य रूप से derivatives (वायदा) यानी कि फ्यूचर या भविष्य के सौदे आज की तारीख में किए जाते हैं| commodity market व्यापारियों और किसानों को भविष्य में वस्तुओं के मूल्य में उतार-चढ़ाव से होने वाली हानि कि रिस्क से बचाता है.

      कमोडिटी मार्केट मैं सामान्य रूप से वस्तुओं की डिलीवरी यानी की खरीदी गई या बेची गई वस्तुओं का भौतिक आदान-प्रदान नहीं होता है बल्कि वस्तुओं के भाव में होने वाले बदलाव से होने वाले लाभ हानि की राशि का ही सेटलमेंट होता है।

      उदाहरण के लिए मान लो अगर आप एक व्यापारी है और सोने का व्यापार करते हैं। मान लो कि आपको अगले महीने सोना खरीदना है लेकिन आपको लग रहा है कि अगले महीने सोने का भाव बढ़ जाएगा तो आप कमोडिटी मार्केट में अगले महीने की तारीख को सोना खरीदने का सौदा आज ही एक निश्चित मूल्य पर कर सकते हैं जिससे कि आप भविष्य में होने वाले सोने के मूल्य में होने वाली बढ़ोत्तरी से होने वाली अनिश्चित हानि को रोक सकते हैं और अपने सोने की खरीद का एक निश्चित मूल्य फिक्स कर सकते हैं

      Answered on September 20, 2018.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.