Commodity Trading क्या हैं? कमोडिटी ट्रेडिंग कैसे करें ?

Commodity Trading Kya Hai? Commodity Trading Ke Liye Kya Kya Jaroori Hai? Commodity Trading Kaise Kare? Commodity Trading Se Kitna Roopaya Kamaya Ja Sakta Hai?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

      कमोडिटी ट्रेडिंग बाजार में मुख्‍य रूप से कच्‍चा माल का अर्थ आदान और प्रदान होता है | यह‍ कहा जा सकता है कि use में लाई जाने वाली हर वस्‍तु कमोडिटी के आती है। कमोडिटी वह जगह है, जहाँ पर पुराने व वर्तमान भावों के आधार पर या इन भावों को समझकर कर आने वाले सौदे भी तय किए जाते हैं।

       

      कमोडिटी ट्रेडिंग बाजार में माल की गुणवत्‍ता पर ध्‍यान नहीं दिया जाता जबकि माल माँग की आपूर्ति को अधिक से अधिक महत्‍वपूर्ण माना जाता है।  यहाँ पर सिर्फ खरीद-फरोख्‍त होती है।

      कमोडिटी के प्रकार :-

      *एमसी : कमोडिटी के लिए खर्च रुपए।

      *सीएम : धन के लिए बेची गई कमोडिट‍ी।

       

      1. एमएम : धन को उधार देना जिससे उसी धन से उसके intrest से और अधिक धन बनाया जाए।
      2. एमसीएम : कमोडिटी खरीदने के लिए पैसे का उपयोग करना और ज्‍यादा धन के लिए फिर से बेचना।

       

      1. स्‍पॉट ट्रेडिंग : स्‍पॉट ट्रेडिंग एक ऐसी खरीद-फरोख्त है जिसमें उत्‍पाद की तुरंत पूर्ति की जाती है।
      2. फॉरवर्ड कॉन्‍ट्रेक्‍ट्स : किसी दो पार्टियों के बीच तय की गई तारीख पर उत्‍पादों का आदान-प्रदान करना।

      कैसे करे comodity trading-

      निम्न बिन्दुओ से आप comodity बाज़ार में शुरुवात कर सकते हे|

       

      सबसे पहले broker चुने जिस ब्रोकर के पास मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज आफ इंडिया लिमिटेड (MCX) की सदस्यता होती है,आप उसके ज़रिये कमोडिटी व्यापार की शुरुवात कर सकते हैं। MCX  की वेबसाइट पर registered ब्रोकर्स को देखा जा सकता है।

      शुरुवात में आप कम से कम 6000 रुपये से कमोडिटी मार्केट में निवेश कर सकते हैं। वैसे हर अलग अलग वस्तुओँ या कमोडिटी के लिए निवेश की न्यूनतम रकम भी अलग होती है।

      पैसे का लेन-देन सीधे आप broker के अकाऊंट में पैसा जमा कर सकते हैं। इसके अलावा आप नेट बैंकिंग, डिमांड ड्राफ्ट और चेक से भी पैसे का लेन देन कर सकते हैं।

      आपके पास account खोलने के लिए बैंक अकाऊंट, पैन कार्ड और अपने address के documents चाहिए। कमोडिटी ट्रेडिंग अकाउंट open करने के लिए ब्रोकर आपसे 250 से 500 रुपये ले सकता है।

      इंटरनेट कनेक्शन और ट्रेडिंग अप्लीकेशन इन की जरुरत इसीलिए होती है, ताकि ब्रोकर, ट्रेडिंग application को आपके कंप्यूटर पर install कर सके।

      Answered on March 3, 2017.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.