डोमेन क्या हैं ? Domain Meaning in Hindi

डोमेन क्या है? इसकी जरुरत क्यों होती है? डोमेन कहाँ से ख़रीदा जा सकता है?

Add Comment
  • 1 Answer(s)
    Best answer

    डोमेन:
    डोमेन या आमतौर पर जिसे डोमेन नाम कहा जाता है असल में इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस  अर्थात आई.पी. एड्रेस  को आइडेंटिफाई करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. किसी भी युआरएल (URL) को जब किसी वेबपेज पर कनेक्ट करते हैं तो उसके लिए डोमेन नाम की जरूरत होती है. यह एक या एक से अधिक आईपी पते के लिए भी एक साथ इस्तेमाल हो सकता है.
    जैसे अगर हम askhindi (आस्कहिंदी ) को ही लें तो यहाँ पर http://askhindi.com में askhindi (आस्कहिंदी ) डोमेन नाम है.

    डोमेन नाम और एक्सटेंशन:
    कई बार लोग डोमेन नाम और एक्सटेंशन को गलती से एक ही समझ बैठते हैं. एक्सटेंशन (Extension ) एक अलग चीज़ है,. दरअसल यह डोमेन नाम के साथ जुड़ा होता है इसलिए लोग पुरे डोमेन नाम और एक्सटेंशन को मिला कर डोमेन समझ बैठते हैं जो की सही नहीं है.
    जैसे की ऊपर बताये गए उदाहरण में askhindi (आस्कहिंदी ) डोमेन है ये मैंने बता दिया लेकिन इसके साथ ही साथ एक और वर्ड इसमें जुड़ा हुआ है वो है डॉटकॉम (.com ).
    अब ये डॉटकॉम क्या है? दरअसल, डॉटकॉम एक एक्सटेंशन नाम है इस डोमेन के लिए. एक्सटेंशन नाम कॉमन नाम होते हैं जो सभी वेबसाइट नाम या डोमेन नाम के साथ इस्तेमाल होते हैं.

    डोमेन एक्सटेंशन के प्रकार:
    इसके कई सरे प्रकार हैं. या यूँ कहें की कई सारे शार्ट नाम हैं.
    जैसे कि:

    .com     –   Commercial

    .co         –   Colombia

    .net      –   Network

    .org      –   Organization

    .club     –   Club

    .us         –   United States

    .au         –   Australia

    .in           –   India

    और भी बहुत सरे हैं. अब आपको पता चल गया होगा कि डोमेन नाम क्या होता है और पूरा एड्रेस जो हम किसी वेबसाइट का लिखते हैं, उसमे डोमेन नाम कहाँ होता है.

    डोमेन नाम कि जरूरत क्यों होती है?

    चूँकि आईपी एड्रेस पर ही पूरा का पूरा इंटरनेट बेस्ड होता है इसलिए हर डोमेन नाम को कंप्यूटर इंटरनेट की आईपी एड्रेस में बदलने के लिए डोमेन नाम सिस्टम (Domain Name System) यानी की डी.एन.एस. की जरूरत पड़ती है.

    डोमेन नाम की जरूरत कंप्यूटर को नहीं है क्यूंकि कंप्यूटर को तो उसके आईपी एड्रेस से मतलब है जो सबके लिए अलग-अलग होता है. लेकिन डोमेन नाम की जरूरत इंसानो को पड़ती है. ऐसा इसलिए की हमारे लिए आईपी एड्रेस याद रखना बड़ा मुश्किल काम है. अलग-अलग वेबसाइट के लिए अलग-अलग आईपी एड्रेस जो खुद भी बड़े जटिल होते हैं, वो हमें याद नहीं रह सकते इसलिए डोमेन नाम की जरूरत पड़ती है.
    जैसे हम किसी वेबसाइट को मान लो उसका नाम mydomain.com है और उसका आईपी एड्रेस 216.95.110.261 है तो हमारे लिए ज्यादा आसान कौन सा है? आईपी एड्रेस या डोमेन नाम?

    बिलकुल, डोमेन नाम ही आसान है. इसलिए हमे डोमेन नाम की जरूरत पड़ती है और देखा जाए तो हम सब अपनी रोजमर्रा की सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट को भी कभी आईपी एड्रेस से याद नहीं रखते. अगर यकीं न हो तो बताइये जरा, फेसबुक को आपने कितनी बार उसके आईपी एड्रेस से ओपन किया होगा?

    Answered by Abhishek Singh.Answered by Abhishek Singh.

    कैसे खरीदें डोमेन नाम:

    दूसरी बात जो आपने प्रश्न के डिटेल में पूछी है की डोमेन नाम कहा से ले सकते हैं?
    दरअसल डोमेन नाम के लिए हज़ारो में वेबसाइट भरी पड़ी हैं जहाँ से इसे रेजिस्टर करवाया जा सकता है या फिर खरीदा जा सकता है.
    आप इंटरनेट चलते हैं तो आपने का नाम तो जरूर सुना होगा? यह इस समय इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर डोमेन नाम रजिस्ट्रार है जिसकी सबसे ज्यादा डोमेन बुकिंग होती है.

    इसके अलावा और भी बहुत सारी वेबसाइट हैं जहा से आप डोमेन नाम रजिस्टर क्र सकते हैं. 

    जैसे: 

    और भी बहुत सारी.

    Answered on August 14, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.