खाना खाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए – Food Habits

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए खाना खाने के बाद एसी कौनसी आदतें है, जिनका हमें ध्यान रखना चाहिए?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

      भोजन संबंधी अच्छी आदतें

      शरीर को फिट रखने के लिए ज्यादातर लोग Diet और Exercise पर तो फोकस करते हैं लेकिन खाना खाने के बाद में बरते जाने वाले एहतियात (Precaution) भूल जाते हैं| खाने में Carbohydrate कम, प्रोटीन ज्यादा, फैट पर कंट्रोल जैसी सावधानियों से ज्यादा जरूरी है कि खाना खाने के तुरंत बाद का हमारा रूटीन क्या है| इसका प्रभाव पूरी तरह से हमारे पाचन क्रिया पर पड़ता है और परिणामस्वरूप हमारी सेहत बिगड़ती या सुधरती है| इसलिए खाना खाने के बाद निम्न बातों का ध्यान

      RE: खाना खाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - Food Habits

      खाने के तुरंत बाद न सोएं

      ज्यादातर लोग खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं| दिन या रात के खाने के बाद तुरंत सोना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। इससे पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और पेट फूलना या गैस जैसी समस्या होने लगती है।

      फल न खाएं

      खाने के तुरंत बाद फल खाने की आदत से बचें| ज्यादातर लोग मानते हैं कि फल खाना पचाने में मदद करते हैं लेकिन यह गलत है। फलों में शुगर होता है। जिसे पचाना आसान होता है लेकिन हमारा खाना इतना हैवी होता है कि उसे पचाने के लिए थोड़ा वक्त चाहिए होता है। खाने के बाद फल खाने पर खाना और फल दोनों ही आसानी से और जल्दी नहीं पचते हैं।

      खाने के बाद नहीं नहाएं

      पाचन क्रिया में काफी ऊर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में पेट की ओर रक्त का अच्छा संचार होना जरूरी होता है। खाना खाने के तुरंत बाद नहाने पर शरीर से गर्मी निकलती है, जिससे शरीर के तापमान को ठंडा करने के लिए शरीर में अत्यधिक रक्त संचार की जरूरत होती है। इस पूरी प्रक्रिया का प्रभाव पाचन क्रिया पर पड़ता है।

      10 मिनट टहलें जरूर

      खाने के बाद तुरंत न टहलें। खाने के करीब 20 मिनट बाद ही वॉक करने के लिए निकलें। कम से कम 10 मिनट वॉक करें। इससे खाना पचाने में मदद मिलती है और पेट फूलना, पेट खराब होना या गैस जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

      चाय से करें परहेज

      खाना खाने के तुरंत बाद चाय या काफी पीना नुकसानदायक होता है। चाय में Polyphenols और Tannin होता है जो शरीर को आयरन अवशोषित करने से रोकता है। जिनमें आयरन की कमी होती है, उनकी ऐसी आदत गंभीर स्थिति पैदा कर सकती है।

      Smoking न करें

      खाना खाने के तुरंत बाद धूम्रपान करना घातक हो सकता है। कई रिसर्च के अनुसार इस आदत से पेट में अल्सर हो सकता है। क्योंकि सिगरेट में अत्यधिक मात्रा में निकोटिन, टार और कई अन्य हानिकारक Chemicals होते हैं।

      गुनगुना पानी पीएं

      खाने के बाद ठंडा पानी की बजाय गर्म पानी पीने से खाना जल्दी और आसानी से पचता है। खाने के आधे घंटे बाद गुनगुना पानी पीना लाभकारी है।

      बेल्ट लूज न करें

      अगर खाने के बाद आपको अपनी बेल्ट ढीली करने की जरूरत पड़ती है तो इसका मतलब है कि आपने ओवरईटिंग की है। हर बार खाना खाने के बाद यह आदत अपनाने से पेट निकल सकता है। ऐसे में ओवरईटिंग से बचें।

      RELATED QUESTIONS ::-

      सलाद खाने के फायदे क्या है?
      बादाम खाने के क्या फायदे हैं?
      संतुलित भोजन (Balanced Food) क्या है?
      दुनिया में ऐसे कौनसे देश है जहाँ पर खाने की बर्बादी सबसे कम होती है?

       

      Answered on December 29, 2018.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.