गूगल में नौकरी कैसे मिलती है?

दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियां गूगल और यूट्यूब में कैसे अप्लाई करते हैं? कैसे ये कंपनियां अपने एम्प्लोयी को चुनती हैं? इंटरव्यू प्रोसेस कैसे होता है?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    गूगल कंपनी में जॉब

    Google Company विश्व की टॉप कम्पनियों में से एक है। आपको बता दे कि जीमेल, यू ट्यूब, मैप सभी गूगल के ही पार्ट है। Google का हेड ऑफिस कैलिफोर्निया में है। इसके अलावा सभी बड़े देशों में इसकी ब्रांच खुली हुई है।

    करोड़ो युवाओं का सपना होता है कि वह गुगल में नौकरी कर सके। लेकिन गुगल में नौकरी पाना इतना आसान नहीं है।

    Google में हर साल 20 लाख से ज्यादा युवा Job के लिए Apply करते है। लेकिन मात्र 5-10 हजार लोगों को ही गूगल नौकरी दे देता है।

    गूगल में Job के कैसे Apply करें

    अगर आप गुगल में नौकरी पाना चाहते है तो https://careers.google.com/ इस वेबसाइट पर जाकर गूगल में विभिन्न पदों और अलग-अलग स्थानों पर Job Opening को देख सकते हैं और जो भी Job आपकी Skill, Education और Experience से मेल खाती हो उसमें अप्लाई कर सकते हैं|

    Apply करने के लिए आपको अपना रिज्यूमे अपलोड करना होगा और अपनी सारी डिटेल्स भरनी होगी, जैसे किस फील्ड में Job करना चाहते है, आपकी क्वालीफिकेशन क्या है, किस ब्रांच में नौकरी पाना चाहते है, वगैरह वगैरह।

    Google में Job के लिए Online Apply करने के आलावा गूगल कुछ यूनिवर्सिटीज में डायरेक्ट Campus Placement के द्वारा भी Students को Hire करती हैं|

     

    Google का Job Interview

    अगर गूगल को लगता है कि आप उनके यहां काम करने के लिए योग्य है तो वह आपको इंटरव्यू के लिए बुलाते है। इस इंटरव्यू में पास होना सबसे मुश्किल काम होता है। Interview में आपसे कई तरह के अजीब-गरीब सवाल पूछे जाएंगे। कोई सिचुएशन आपको दे दी जाएगी उसका सामना कैसे करेंगे। इस तरह के सवाल एक आम व्यक्ति अपने मन में सोच भी नहीं सकता।

    Google में इंटरव्यू टेलेफोन/HangOut और Onsite दोनों तरीके से होता हैं| Interview कीस तरह से होगा और इंटरव्यू में किस Subject पर किस तरह के प्रश्न होंगे इस पर गूगल की वेबसाइट पर डिटेल में गाइडलाइन दी हुई हैं| आप इसे यहाँ पर देख सकते हैं – Job Interview By Google

    गूगल के कर्मचारियों को मिलता हैं शानदार पैकेज और सुविधाएँ

    Google अपने यहां नौकरी करने वालों को ढेर सारी सुविधाएं देता है, जो शायद ही कोई अन्य कंपनी दे पाएं। लन्दन और कैलिफोर्निया स्थित गूगल के ऑफिस बेहद ही शानदार बने हुए है। यहां आपको स्वीमिंग पूल, गार्डन, रिलैक्स हाउस, दिन में तीन बार फ्री खाना जैसी कई सुविधाएं मिलती है। यहां तक आपको बाल कटवाने और शेव कराने भी कहीं बाहर नहीं जाना होता।

    Google अपने कर्मचारियों को किस तरह से Hire करती हैं, किस तरह से Interview होता हैं और Selection Process क्या रहता हैं| इस पर डिटेल गाइडलाइन यहाँ पर देख सकते हैं – How Google Hires

     

    Answered on September 7, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.