How To Make a Health Insurance Claim – स्वास्थ्य बीमा का दावा कैसे करें

स्वास्थ्य बीमा का क्लेम कैसे करें? हेल्थ इंश्योरंस क्लेम करने की क्या प्रक्रिया हैं ? हिंदी में समझाइए

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    स्वास्थ्य बीमा के लिए दावा कैसे करें? How to make a claim for health insurance?

    जब भी आप या आपके किसी भी परिवार के सदस्यों या आश्रितों को बीमारी, बीमारी या दुर्घटना के कारण अस्पताल में भर्ती कराया जाता है, तब स्वास्थ्य बीमा पर्याप्त वित्तीय कवर प्रदान करता है। हाल के वर्षों में, हमने एक व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के महत्व पर, भारत में सबसे अधिक जागरूकता देखी है, खासकर शहरी क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को। योजना के तहत पूर्ण लाभ, लाभ सहित, आप जिस नीति के लिए जा रहे हैं उसका विवरण जानना महत्वपूर्ण है। इसके बावजूद, अधिकांश पॉलिसीधारक अपनी योजना के अनुसार काम करने के तरीके के बारे में पूरी तरह से अनजान रहते हैं, और उनके ज्ञान संबंधित योजनाओं के तहत Sum Assured के मूल्य तक सीमित रहता है।

    वर्तमान में उपलब्ध अधिकांश स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों कैशलेस अस्पताल में भर्ती के लिये, जिससे सभी खर्च सीधे बीमाकर्ता द्वारा अस्पताल में कराए जाते हैं। इस सुविधा के कारण आपको अपनी जेब से अस्पताल में भर्ती करने के लिए किसी भी भुगतान की व्यवस्था नहीं करनी पड़ती है जिसके बाद आपको राशि मिलती है

    प्रवाहचार्ट 1: एक अस्पताल से कैशलेस अस्पताल में भर्ती होने पर एक प्रक्रिया प्रवाह साबित होता है, जो कि पॉलिसी के तहत नेटवर्क का हिस्सा है।

    इसके अलावा, आपको एक अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है जो एक नेटवर्क अस्पताल नहीं है, ऐसी परिस्थिति में, अस्पताल में भर्ती होने पर पॉलिसी के तहत कवर किया जाएगा, कैशलेस अस्पताल में भर्ती सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। यहां आपको अपनी पूरी जेब से व्यवस्था करने की आवश्यकता होगी, जिसके बाद आप बीमाकर्ता से प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं।

    फ्लो चार्ट 2:  आमतौर पर इन परिधिओं में आवश्यक प्रक्रिया प्रवाह प्रदान करता है

    इस बीच, आइए हम कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर एक नज़र डालें जो आपको दावा करने की प्रक्रिया में याद रखना चाहिए। स्वास्थ्य बीमा कवर की शुरुआत के समय:

    1. एक बार आपको स्वास्थ्य कार्ड (सभी बीमाकृत परिवार के सदस्यों के लिए) और सदस्य पुस्तिका प्राप्त करने के बाद, कृपया कार्ड के माध्यम से विसंगतियों के लिए जांचें, यदि कोई हो अगर कोई विसंगति बीमाधारक के नाम या कवर के प्रारंभ या कवरेज के मूल्य में मौजूद है, तो तीसरे पक्ष के प्रशासक को सूचित करें और सुनिश्चित करें कि विसंगति को जल्द से जल्द ठीक किया जाये

    2. तीसरे पक्ष के प्रशासक द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के साथ अपने आप को परिचित करने के लिए गाइड बुक को पढ़ें और आप उनका लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

    3. अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के पॉलिसी शब्दों या पॉलिसी दस्तावेज को सावधानीपूर्वक पढ़ें, खासकर उस अनुभाग में जो बहिष्करण पर विवरण प्रदान करता है इससे पॉलिसी के अंतर्गत आने वाली सटीक बीमारियों / शर्तों के बारे में आपकी जागरूकता बढ़ेगी।

    4.  पॉलिसी दस्तावेज़, आपका हेल्थ कार्ड, और गाइडबुक महत्वपूर्ण दस्तावेज़ हैं I इन्हें सुरक्षित हिरासत में रखा जाना चाहिए, और जब आपको अस्पताल में भर्ती कराया जाता है तो आपको इसे अपने साथ रखना चाहिए।

    RE: How To Make a Health Insurance Claim - स्वास्थ्य बीमा का दावा कैसे करें

     

    RE: How To Make a Health Insurance Claim - स्वास्थ्य बीमा का दावा कैसे करें

    Required Documents for Health insurance Claim

    जब आप व्यय के लिए अस्पतालों के खर्चों के प्रतिपूर्ति के लिए दावा करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कुशल दावों के निपटान की सुविधा के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज बीमाकर्ता को प्रस्तुत किए जाएं। आम तौर पर प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज निम्न हैं:
    आपके द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित दावा फ़ॉर्म।
    आपके आईडी कार्ड और स्वास्थ्य कार्ड की फोटोकॉपी।
    आपके पॉलिसी दस्तावेज़ की फोटोकॉपी।
    मूल अस्पताल के बिल, सभी समेकित मात्रा के लिए, अस्पताल से बिल राशि का विस्तृत विवरण आवश्यक है।
    बाहर खरीदी गई दवा के लिए, बिल के साथ डॉक्टर से एक डॉक्टर के पर्चे के साथ होना चाहिए।
    मूल निर्वहन सारांश या कार्ड अस्पताल द्वारा प्रमाणित सभी मूल जांच रिपोर्ट या फोटोकॉपी

    Add Comment

    Health Insurance क्लैम का पूरा प्रोसैस – Health Insurance claim process –

    हैल्थ इन्शुरेंस क्लैम का प्रोसैस काफी आसन है। जब भी patient को hospitalize कराया जाए तब patient के relatives को उस व्यक्ति से बात चीत शुरू कर देनी चाहिए जिस middle man यानी agent के threw insurance लिया हों। अगर insurance online लिया है तो insurance cover देने वाली website या company के लोकल office से contact कर लेना चाहिए और वहाँ पर अधिकारी को hospitalization की सूचना दे देनी चाहिए।

    1 – Planned treatment –

    इस तरह की treatment में TPA / insurance company को सूचना देनी होती है और फिर याद रखें की सूचना दो से चार दिन पहले दें। एक बार TPA को hospitalization के बारे में सूचना मिल जाए और क्लैम ok हो जाए तब TPA 24 से 48 घंटे में patient के relatives को insurance approval latter भेज देती है।

    2 – Emergency treatment –

    इस तरह की परिस्थिति में दरदी के relatives को direct hospital को बताना होता है की patient की insurance policy है। और hospital direct TPA / insurance company के साथ communicate करती है। इस process में hospital 24 hours के अंदर TPA से communicate करती है। एक बार TPA को hospitalization के बारे में सूचना मिल जाए और क्लैम ok हो जाए तब TPA 24 से 48 घंटे में Hospital को insurance approval latter भेज देती है।

    Health Insurance क्लैम Documents list

    • सभी medical reports और सारे खर्चे के bills
    • patient का Health ID Card
    • Claim form – Pre / Authorize form
    • patient का photo ID proof (ex – आधार कार्ड, पैन कार्ड)
    • canceled cheque / NEFT / RGTS account details

    Conclusion –

    Cashless insurance में जहा hospital को policy details देनी होती है वहाँ सारे documents hospital collect कर के TPA / insurance agency को देती है और TPA से claim का पैसा receive कर लेती है। और reimbursement insurance लिया है तो पेशंट को या उनके relative को पहले सारे bills खुद के पैसे से pay करने होते हैं फिर सभी bills और documents TPA को जमा करने होते हैं। उसके बाद क्लैम पास होने के बाद पैसे खुद ले कर हॉस्पिटल को देने होते हैं। इस process में 6 से 8 दिन का समय लग जाता है।

     

    Answered on April 5, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.