वेबसाइट की SEO Performance कैसे चैक करे?

Kisi Bhi Website Ke SEO Ranking Kaise Check Kare? Search Engine Ranking or SEO Analyze Karne Ke liye Kaun Kaun Se Tools Available Hai, puri jankari dijie.

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    Blog/Website की SEO Performance Check करना –

    अपने ब्लॉग की Performance को Check करना बहुत जरूरी है. तभी हमे पता चलता है कि हमे कहाँ सफलता मिल रही है. और हमे कहाँ पर मेहनत करने की आवश्यकता है. Internet पर site performance check करने के लिए बहुत सारे मुफ्त और paid tools उपलब्ध है. आप इनके द्वारा अपने ब्लॉग को check कर सकते है.

    किसी भी ब्लॉग के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है. उसका Traffic. यानी कितने लोगो द्वारा हमारे ब्लॉग को देखा जा रहा है. आखिरकार हमने इनक लिए ही तो इसे बनाया है. इसलिए सबसे पहला tool जो आपके ब्लॉग की performance को बताता है. वह आपके ब्लॉग पर आने वाले लोगो की संख्या (Visitors). जितने ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को देख रहे है. उतना ही अच्छा आपका ब्लॉग है.

    इसके अलावा ब्लॉग का SEO score check करने के लिए सबसे बढिया टूल है –Google Search Console. इस टूल को Google द्वारा बनाया गया है. इसके द्वारा आप अपने ब्लॉग/वेबसाईट की Performance को आसानी से और विस्तार से check कर सकते है. यहाँ पर webmasters के लिए site check करने के लिए बहुत सारे टूल उपलब्ध करवाए जाते है.

    आप गूगल द्वारा उपलब्ध एक और टूल – Google Analytics का उपयोग भी अपने ब्लॉग की performance check कर सकते है. यह टूल आपको ब्लॉग के बारे में detailed report प्रदान करता है. आप इस report के द्वारा जान सकते है कि आपका ब्लॉग कहाँ पर सही काम कर रहा है. और आपको कहाँ पर इसमे सुधार करने की आवश्यकता है.

    Google Search Console के अलावा आप Alexa Rank, Similarweb Rank, जैसे मुफ्त tools की मदद से अपने ब्लॉग की performance check कर सकते है|

    Answered on March 4, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.