फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाएं – How to Make Money From Freelancing

मैं फ्रीलांसिंग से कैसे पैसे कमा सकता हूँ ? इसके लिए क्या क्या आना चाहिए? फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर सबसे ज्यादा काम किस क्षेत्र में मिलता हैं?

How to Work Online From Home ? Can we choose freelancing as a career? What are the skills required to make good money in freelancing?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    Freelance project क्या है?

    अगर आप के पास एक कम्प्युटर और इंटरनेट कनैक्शन है तो आप ऑनलाइन freelance प्रोजेक्ट ढूंढ कर पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में marketing, accounting, copy writing, mail reading, ad watching, customer servicing, online selling, Logo design, review writing, content writing etc… वर्क का काम उपलब्ध है। online work हासिल करने के लिए internet par Upwrok, odesk, Freelancer जैसी website से काम हासिल किया जा सकता है। किसी भी वैबसाइट से काम हासिल करने के लिए उनके mail address या contact tab से पता हासिल कर के काम मांगा जा सकता है।

    Freelance project पर काम करने के फायदे क्या हैं?

    Normally इस प्रकार का काम आप अपने घर से कर सकते हैं, transporting का खर्चा बचता है। suitable work Hours में काम कर सकते हैं। काम ज़्यादा मिले तो उसे आउट सोर्स कर के अधिक पैसा कमाया जा सकता है। पूरा world आप का बाज़ार होता है, इस लिए दुनियाँ के एक कोने में रह कर आप दुनियाँ के दूसरे कोने के client के लिए भी काम कर सकते हैं।

    Freelance project पर या online work करने के नुकसान क्या हैं?

    ऑनलाइन प्रोजेक्ट पर कभी कभी fraud clients भी मिल सकते हैं। हमेशा कम्प्युटर पर काम रहने की वजह से लोगो से संपर्क कम हो जाता है। online project / work का भुगतान दूसरी currency में आने पर और electronic ट्रान्सफर होने पर उसे manage करने की ज़रूरत पड़ती है।

    Freelance as a full time career – क्या full time freelance field में करियर बनाना सही है?

    अगर कोई भी इस field में अपना career बनाना चाहता है तो उसके पास कोई एक skill / कला  में  महारत हासिल होनी चाहिए, या फिर सीखने के लिए पूरा समय होना चाहिए, जॉब या बिज़नस की तरह इस फील्ड में तुरंत income और सफलता मिलना इसमें मुश्किल है। freelance work की शुरुआत किसी अन्य experience freelancer के under काम करने से करनी चाहिए, और जब एक या दो साल का experience आ जाए तब freelance प्रोजेक्ट website पर आकर्षक profile बना कर काम शुरू करना चाहिए। freelance वर्क अगर ग्रुप में किया जाए तो knowledge share किया जा सकता है और बड़े काम के प्रोजेक्ट भी हासिल किए जा सकते हैं।

    Answered on February 27, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.