जीवन बीमा क्या हैं? जीवन बीमा के क्या फायदे हैं – Life Insurance in Hindi

Life Insurance Kya Hota Hai? Jivan Beema Lene Ke Kya labh Hai?  Life Insurance Ke Kya Rules Hote Hai? Life Insurance me premium kitna dena padta hai? Saari Information Hindi Me Dijiye

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    लाइफ इंश्योरेंस’ क्या है? (What is Life Insurance?)

    एक जीवन बीमा पॉलिसी एक बीमा कंपनी और बीमा पॉलिसी धारक के बीच एक अनुबंध है जहां प्रीमियम भुगतान के बदले बीमा कंपनी बीमाकृत की मृत्यु पर लाभार्थियों को मृत्यु लाभ एक भुगतान के रूप में प्रदान करता है और जिससे बीमाधारक की मृत्यु के वित्तीय प्रभाव से बचाया जाता है। जीवन बीमा पॉलिसी बीमाधारक की जरूरतों और लक्ष्यों के आधार पर चुना जाता है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस, यूनिवर्सल जीवन बीमा और  Whole life insurance इसमें शामिल हैं।

    टर्म लाइफ इंश्योरेंस(Term life insurance): टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक निश्चित अवधि के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, यह 10 या 20 वर्ष के लिए डिज़ाइन किया जाता है। टर्म लाइफ इंश्योरेंस जीवनकाल में खोए हुए संभावित आय को बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, प्रीमियम भुगतान एकमुश्त भुगतान किए जाते हैं।  यह आपके लाभार्थियों के लिए एक सुरक्षा निवारण प्रदान कर सकता है जैसे कि एक व्यवसाय चलाने, बंधक को भुगतान करना और कॉलेज के लिए भुगतान करना।

    यूनिवर्सल जीवन बीमा(Universal life insurance): यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस इस प्रकार का स्थायी जीवन बीमा है जो आजीवन कच्छा प्रदान करता है। आप अपने जीवन भर में अपने प्रीमियम भुगतान या कवरेज को कम या बढ़ाने करने की अनुमति दे सकते हैं।  लाभार्थियों को हस्तांतरित होने वाले धन की रक्षा में मदद करने के लिए यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस का उपयोग लचीला संपत्ति योजना रणनीति के रूप में किया जाता है।

    पूरे जीवन बीमा(Whole life insurance): पूरे जीवन बीमा, जीवन बीमा कवरेज प्रदान करने के लिए इस प्रकार का स्थायी जीवन बीमा है, जहां जीवनकाल कवरेज की अवधि के कारण, जीवनकाल की तुलना में अधिक प्रीमियम भुगतान होता है, पॉलिसी प्रीमियम भुगतान आम तौर पर तय होते हैं। पूरे जीवन में एक नकद मूल्य होता है, जो बचत घटक के रूप में कार्य करता है, और समय के साथ आयकर-मुक्त करने में मदद करता है।

    जीवन बीमा के लाभ(Benefits of Life Insurance):
    जीवन बीमा हमें निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है –
    लाइफ कवर
    जीवन स्टेज विशिष्ट योजना
    दीर्घकालिक बचत
    अपने माता-पिता की देखभाल और दीर्घकालिक धन सृजन

    अपने परिवार के भविष्य की सुरक्षा, दीर्घकालिक बचत और देनदारियों का ख्याल रखना

    परिवार की सुरक्षा, बच्चों की शिक्षा और आपके धन में वृद्धि

    चिकित्सा लागत में बढ़ोतरी और सेवानिवृत्ति के लिए योजना

    नियमित आय, स्वास्थ्य और चिकित्सा लागत, आपके परिवार के लिए सुरक्षा

    आपको धारा 80 सीसीसी , 80 सी  और धारा 80 डी के तहत अपने प्रीमियम भुगतान पर कर लाभ  प्राप्त होता है

    जीवन बीमा लेने के लिए नियम(Rules to take life insurance):

    पॉलिसी धारक मानसिक और शारीरिक रूप से बेहतर होना चाहिए।

    जीवन बीमा कंपनियों को पॉलिसी धारक की मेडिकल परीक्षा की आवश्यकता होती है। जीवन बीमा कंपनियों को एक बीमाकृत के चिकित्सा इतिहास का योजना के अनुसार होना चाहिए।

    पॉलिसी धारक की प्रवेश आयु, बीमा योजना के अनुसार होनी चाहिए।

    पॉलिसी धारक के दस्तावेज सही होने चाहिए, जैसे आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, स्वास्थ्य जांच रिपोर्ट, मतदाता कार्ड, पासपोर्ट और राशन कार्ड आदि।

    टैक्स छूट के लिए, धारा 80 CCC,  80 C और धारा 80 डी के दस्तावेज़ बीमा कंपनी को जमा करना आवश्यक है।

     

    प्रीमियम भुगतान(Premium payment):

    प्रीमियम भुगतान आधारित डेटा का उपयोग करते हुए, बीमाकर्ता मृत्यु दर की लागत को कवर करने के लिए प्रीमियम की राशि निर्धारित करता है। बीमित, व्यक्तिगत और पारिवारिक चिकित्सा इतिहास और बीमा पॉलिसी धारक की उम्र जैसी कारक प्रमुख जोखिम निर्धारक हैं। बीमाकर्ता को मृत्यु लाभ का भुगतान करने के लिए बाध्य है। स्थायी नीतियों के लिए, प्रीमियम राशि में नकद मूल्य खाते में बीमा की राशि और नकद जमा शामिल है। टर्म पॉलिसियों के लिए, प्रीमियम रकम में बीमा की लागत शामिल है।

    Answered on March 29, 2017.
    Add Comment

    जीवन बीमा – life insurance 

    यह एक प्रकार का लिखित करार (agreement) है जो बीमा धारक और बीमा company के बीछ किया जाता है। बीमा धारक पूर्व शर्त अनुसार कंपनी को premium भरता है और बीमा कंपनी insurance लेने वाले व्यक्ति को अचानक आने वाली मृत्यु के जोखिम से रक्षण (आर्थिक रक्षण )प्रदान करती है। बीमा धारक की मृयु अगर पॉलिसी maturity से पूर्व हो जाये और तब तक उसने  insurance premium रेगुलर भरे हैं तो insurance company तेय की गयी बीमे की रकम उनके परिवार जनों (nominee) को देने के लिए बाध्य होती है। जीवन बीमा भविष्य को शूरक्षित करता है।

    Answered on March 29, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.