सीखना क्या है ? क्या दूसरों को सीखाया जा सकता है ? What is learning ?

What is Learning in Hindi? Can we teach others? How to Teach?

Add Comment
  • 1 Answer(s)
    Best answer

    सीखना – Learning 

    “सीखना”

    सीखना मनुष्य की जन्मजात प्रकृति होती है। जन्म के कुछ माह से ही वह सीखना प्रारंभ कर देता है । यह मानव जीवन की सतत चलने वाली प्रक्रिया है । सीखने की प्रक्रिया की दो प्रमुख विशेषताएं हैं – निरंतरता और सार्वभौमिकता ।

    इसलिए वुडवर्थ ने कहा है की “सीखना विकास की प्रक्रिया है ।”

    Knowledge कैसे बढाए|

    मनोविज्ञान में सीखना (अधिगम) शब्द का प्रयोग दो रूपों में होता है, एक प्रक्रिया (process) के रूप में और दूसरा परिणाम (product) के रूप मे।
    प्रक्रिया के रूप में सीखने का अर्थ उस प्रक्रिया से होता है, जिसके द्वारा मनुष्य नए नए तथ्यों को ग्रहण करता है और नई-नई क्रियाओं को करना सीखता है । परिणाम के रूप में सीखने का अर्थ मनुष्य के उस व्यवहार परिवर्तन से होता है , जो नए-नए तथ्यों की जानकारी और नई-नई क्रियाओं में प्रशिक्षण के फलस्वरुप होता है ।

    “बात रही दूसरों को सिखाने की”
    तो हम किसी दूसरे व्यक्ति को कभी नहीं सिखा सकते । वह व्यक्ति स्वयं करके सीखता है । हम केवल मार्गदर्शक के रुप में कार्य कर सकते हैं ।

    मान लीजिए किसी बच्चे को हम अ अक्षर लिखने के लिए बोलते हैं । प्रारंभ में हम उसकी मदद करते हैं । पर वह बच्चा स्वयं बार-बार प्रयास करके अ अक्षर लिख लेता है । इससे स्पष्ट होता है कि हम केवल मार्गदर्शन दे सकते हैं वह बच्चा स्वयं सीखता है|

    Answered on April 6, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.