एलआईसी एजेंट कैसे बनें – How to become LIC Agent (Hindi Information)?

LIC Insurance Agent banane ke liye kya karna padta hai? LIC me career kaise banaye? LIC agent kitna kama lete hai? LIC agents ka target kitna hota hai? LIC successful selling ke liye kaun kaun si baate jaruri hai?

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    आजकल समय बदल रहा है. और लोग परम्परागत कार्यों को छोडकर कुछ नया और स्वतंत्र रहकर करना चाहते है. इसी को ध्यान में रखकर लोग बीमा कम्पनियों में अभिकर्ता (Agent) के रूप में कार्य करना पसंद करते है.

    एक बीमा अभिकर्ता (Agent) कमीशन के आधार पर कार्य करता है. इसलिए इनके ऊपर कार्य करने का दबाव नही होता है. जितना काम ये करते है. उसके आधार पर ही इनको तनख्वा दी जाती है.

    अब हम अपने मूल प्रशन पर आते है. जिसमे पूछा गया है कि एक LIC Agent कैसे बने? दरअसल, अन्य बीमा कम्पनीयों की तरह ही भारतीय जीवन निगम में भी अभिकर्ता बना जा सकता है. जो प्रिक्रिया अन्य बीमा कम्पनियों में होती है. वही प्रिक्रिया LIC में होती है. नीचे आप जानेगे कि एक अभीकर्ता कैसे बना जा सकता है?

    बीमा अभिकर्ता कैसे बनें?

    बीमा अभिकर्ता बनने के लिए आपको कुछ न्युनतम शर्ते पूरी करनी पडती है. तभी आप किसी बीमा कम्पनी में अभिकर्ता बन सकते है.

    बीमा अभिकर्ता बनने के लिए आप न्यूनतम 10वी पास होने चाहिए. इससे अधिक चल जाएगा. लेकिन, 10वी पास होना जरूरी है. और आपकी उम्र 18 वर्ष हो चुकी हो. तभी आप बीमा अभिकर्ता बनने के लिए आवेदन कर सकते है.

    आजकल बीमा अभिकर्ताओं की भर्ती ऑनलाईन हो गए है. इसलिए आपको इसके लिए ऑनलाईन आवेदन करना पडता है. इसके लिए –

    1. सबसे पहले आप जिस बीमा कम्पनी में अभिकर्ता बनना चाहते है. उसकी नजदीकी शाखा में जाए और अपने क्षेत्र के विकास अधिकारी से मिलें.
    2. विकास अधिकारी से मिलकर अपने बारे में बताकर अपना आवेदन उन्हे सौंप दे और साक्षात्कार का इंतजार करें.
    3. एक तय दिनांक पर शाखा प्रबंधंक द्वारा साक्षात्कार आयोजित किया जाएगा. जिसमें सफल आवेदनकर्ताओं को प्रशिक्षण के लिए चुना जाएगा.
    4. प्रशिक्षण का सारा खर्चा स्वयं आवेदनकर्ता का होगा. और प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद एक परीक्षा देनी होगी. जिसमें सफल होने पर आपको अभिकर्ता का License दे दिया जाएगा. और आप अपने क्षेत्र के विकास अधिकारी के अधीन होकर अपना कार्य करेंगे.
    Answered on March 24, 2017.
    Add Comment

    L.I.C एजेंट-अपने निकटतम शाखा कार्यालय में संपर्क केरे और वहा विकास अधिकारी से मिले शाखा प्रबंधक एक साक्षात्कार आयोजित करेंगे और यदि वे आप को ठीक समझते है तो आप को प्रशिक्षण के लिए विभाग एजेंसी प्रशिक्षण केंद्र भेजा जाएगा प्रशिक्षण 50 घंटो का होता है और इस में जीवन वीमा व्यवसाय के सभी पक्ष सम्मिलित होते है ।परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद आप को शाखा कार्यालय द्वारा अभिकर्ता के रूप में नियुक्त किया जायेगा और आप अपने विकास अधिकारी के अधीन टीम का हिस्सा होगा
    Lic एजेंट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता कम से कम 12 पास होना चाहिए और आयु 18 वर्ष की होनी चाहिए
    ये Document आवश्यक होते है ।
    6 पासपोर्ट साइज फोटो ,10 और 12 का मार्कशीट की फोटो कॉपी एड्रेस प्रूफ, वोटर आई डी कार्ड, आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉप्यावश्यक है
    इस बात को धयान में रखें
    1- ग्राहक को सही जानकारी दे
    2- अपनी कंपनी के नए उत्पाद एव जानकारी से हमेशा अपडेट रहे।
    3- insurance कंपनी के सेमीनार में भाग ले।
    4- अपने ग्राहक से वही वादा कर जो कंपनी provide करती है।

    Answered on March 24, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.