RO Plant लगाकर Mineral Water Business कैसे शुरू करें?

शुद्ध पानी सप्लाई करने का  बिज़नेस कैसे शुरू करे| इसके लिए Water Purifier RO Water Plant कैसे लगेगा और इसकी Cost क्या लगेगी? इस Business से कितनी कमाई की जा सकती है और किस प्रकार की जा सकती है? इस Busienss का पूरा Project Plan बताइए?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

      ऐसे शुरु करें RO Plant लगाकर Mineral Water Business

       

      कोई भी बिजनेस शुरु करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। पानी का बिजनेस आजकल काफी लाभदायक सिद्ध हो रहा है। अगर आप RO का Plant  लगाकर Mineral water का  Business शुरु करते है तो 40 से 50 हजार रुपये महीना आराम से कमा सकते है।

      कैसे शुरु करें

      यह बिजनेस गांव के मुकाबले शहरी इलाकों में ज्यादा अच्छा चलता है। ऐसी जगह प्लांट लगाएं जहां पानी का TDS लेवल अधिक ना हो। आपको कम से कम 1000 स्केवयर फीट जगह की जरुरत पड़ेगी। 500 स्केवयर फीट में आपका प्लांट लगेगा और बाकी जगह में आप पानी कंटेनर्स में रख पाएंगे। इसके बाद आपको बिजली का Commercial मीटर और बोरिंग भी करवानी पड़ेगी।

      कितना खर्च आएगा

      RO Plant लगाने के लिए लगभग 4 से 5 लाख रुपये का प्लांट आएगा। इसके बाद पानी सप्लाई करने के लिए आपको कंटेनर्स की जरुरत पड़ेगी। एक कंटेनर की कीमत 100 रुपये से 125 तक होती है। पानी सप्लाई करने के लिए आपको एक गाड़ी की आवश्यकता होगी, साथ ही कम से कम 5-6 लोगों का स्टाफ भी रखना पड़ेगा। कुल मिलाकर 8 लाख के लगभग पूरा खर्च आएगा। शुरुआत में 1000 लीटर प्रति घंटा पानी को Purify करने वाला प्लांट लगाना बेहतर रहेगा।

      इन बातों का रखें ध्यान

      • आपको अपना पानी बाज़ार से कम दाम में बेचना होगा। शुरुआत में कमाई से ज्यादा सेल्स पर अपना फोकस करें।
      • पानी की शुद्धता का भी आपको पूरा ध्यान रखना होगा। अगर आपके पानी का स्वाद अच्छा नहीं हुआ तो शुरु में ही आपका बिजनेस फेल हो जाएगा।
      • अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड अवश्य कराएं। सरकार की टैक्स और जीएसटी संबंधित शर्तों का भी बराबर ध्यान रखें।
      • कम्पनी की advertising बहुत जरुरी है। इसके लिए आप किसी अच्छी एड एजेन्सी से सम्पर्क कर सकते है।

       

      Answered on September 7, 2017.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.