मोबाइल रिपेयरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें – How to Start Mobile Repairing Business

Mobile Repairing Ka Course Kaise Kare? Mobile Repairing ka business kaise start kare? Mobile Ke business ke baare me koi hatkar idea ho to bataiye

Add Comment
  • 1 Answer(s)

                                                                                                                         मोबाइल रिपेयरिंग बिज़नेस

    कैसे करें शुरुआत (How to start)
    मोबाइल रिपेयरिंग के लिए कुछ महीनों कि Training लेकर आप मोबाइल रिपेयर शॉप खोल सकते हैं। मोबाइल रिपेयरिंग शॉप शुरू करने से पहले Training के अलावा सही जगह का चुनाव और कुछ जरूरी उपकरणों की आवश्यकता होती है।

    जगह का चुनाव-( Choose place)
    इस काम में जगह का काफी महत्वपूर्ण स्थान है। जगह का चुनाव इस काम की सफलता की में अहम रोल करेगा। आप अपनी दुकान मार्केट में खोलें तो बेहतर होगा, साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि वहां इलेक्ट्रिसिटी आसानी से उपलब्धता हो और ग्राहकों को आने-जाने में आसानी  हो।
    सामग्री– ( Material)
    Training के दौरान आपको उपकरणों के बारे में और उनके इस्तेमाल के बारे में विस्तृत तरीके से बताया जाता है। रिपेयर के दौरान जिन उपकरणों की अधिक जरूरत पड़ती है वह हैं पेचकस सेट, एमएसडी, सोल्डिंग आयरन, डिजिटल मीटर और कंप्यूटर या लैपटॉप। ये सभी सामान आपको मार्केट से मिल जाएंगे।

    प्रशिक्षण -(Training)
    मोबाइल रिपेयरिंग ऐसा काम है, जिसे बगैर Training के नहीं किया जा सकता। हर छोटे-बड़े शहर में आईटीआई और कई प्राइवेट संस्थान कुछ महीनों का Training प्रोग्राम चलाते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स दो-तीन से छह माह तक होता है, जबकि डिप्लोमा पाठय़क्रम एक वर्ष का होता है। Training लेने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आप आठवीं या दसवीं पास हैं तो Training के दौरान आपको आसानी होगी। हालांकि कुछ संस्थान बारहवीं के बाद ही Training के लिए एडमिशन्स देते हैं।

    पूंजी (Capital)
    छोटे शहर में छोटे level पर खुद का मोबाइल रिपेयरिंग शॉप शुरू करने के लिए जरूरी सामान और शॉप को स्थापित करने के लिए कम से कम 30 से 50 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी। अगर बड़े शहर में या बड़े स्तर पर इस काम को शुरू करना चाहते हैं तो एक लाख रुपए और उससे अधिक की भी जरूरत पड़ सकती है। आप अपने बिजनेस एरिया के हिसाब से शॉप शुरू करने के लिए पूंजी लगा सकते हैं। इसमें 10-12 हज़ार रुपए महिना आसानी से कमाया जा सकता है

    Answered on May 2, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.