NPS (नेशनल पेंशन स्कीम) की जानकारी दीजिये – NPS Details in Hindi

NPS क्या हैं? NPS में पैसा Invest करने के क्या फायदे हैं? NPS के नियम क्या हैं और इसमें पैसा Invest करने की क्या प्रक्रिया हैं? विस्तार से बताइए|

Add Comment
  • 1 Answer(s)

      NPS (नेशनल पेंशन स्कीम) की जानकारी दीजिये – NPS Details in Hindi

       

      देश हो या घर परिवार, हर कहीं बचत करना बेहद ही महत्वपूर्ण है ताकि आने वाले समय मे हम बिना किसी तकलीफ के अपना गुजर- बसर कर सके । ऐसे कुछ बचत प्लान्स है भारतियों के लिए, जिनमें इन्वेस्ट करना फ्यूचर के लिए कितना उपयोगी साबित हो सकता है। जानिए यहां-

       

      NPS क्या हैं

      एनपीएस जिसका पूरा नाम नेशनल पेंशन सिस्टम है। नेशनल पेंशन सिस्टम 18 से लेकर 60 साल के आयु वर्ग में भारतीय नागरिकों के लिए सबसे सस्ता और कम से कम सरकारी पेंशन Plan है। यह पेंशन Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) ने 2004 में शुरू किया था। इसमें की गई बचत 60 साल की उम्र पूरी होने तक ताले भीतर बन्द होती है। एक प्रकार से पेंशन अंकाउट दो प्रकार का होता है।

      1. टियर वन अकाउंट– इस अकाउंट की सबसे ख़ास बात यह होती है कि इसमें से 60 से पहले कभी भी पैसा नही निकाला जा सकता है। इस अकाउंट में खाता 500 रूपये या इससे भी ज्यादा Amount से खुलवाया जा सकता है। इसमें सालाना Amount  6000 का Balance होना जरूरी है।
      2. टियर टू अकाउंट– यह अकाउंट स्वैच्छिक( Voluntary) अकाउंट होता है। यह अकाउंट अपनी स्वंय की इच्छा से कभी भी खोला जा सकता है। लेकिन यह अकाउंट तभी खुलता है जब हमारे पासा टियर वन अकाउंट खुला हुआ होता है। इस अकाउंट में खाता सबसे कम Amount 1000 रूपये के जमा करने पर खुलता है। इसके बाद इसमे सबसे कम Amount 250 रूपए का Investment किया जा सकता है। इस अकाउंट में सालान 2,000 का Balance होना ज़रूरी है।

      NPS में पैसा Invest करने के क्या फायदे हैं

      • NPS में पैसा इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है कि सालों बाद ब्याज सहित एक अच्छी खासी मोटी रकम मिलना। जिससें हमारा Future काफी हद तक Bright हो सकता है।
      • NPS ने पीपीएफ जैसे अंडर 9 परसेंट रिटर्न देने वाले instrument से कहीं बेहतर रिटर्न दिया है। साथ ही इसमें होने वाला फंड मैनेजमेंट का खर्च भी बेहद कम है।
      • NPS में आप एक साथ तीन लोगों का नॉमिनेशन करा सकते है। यह सुविधा आपको बैंक द्वारा किसी खाते को खोलने पर भी नहीं मिलती है।
      • अगर NPS में साल भर के अंदर 50 हजार तक का Invest करते है तो इन्कम टैक्स में भी सरकार छूट देती है जैसी life insurance , मेडीक्लेमफिर पोस्ट बैंक में सेविंग करने पर सरकार छुट देती हैं। यह छूट 50 लाख तक मिलने वाली छूट के अलावा मिलेगी। 

       

      NPS के नियम-

      • NPS के नियमों में पहले से काफी बदलाव हो गए है। अब NPS से आशिंक withdrawal सुविधा के अनुसार Investors को कुछ हिस्से के तौर पर पैसे निकालने की छुट दी गई है। जिसके तहत Investors अब अपने योगदान का 25 फीसदी तक धन निकाल सकता है। इसमें सिर्फ उस व्यक्ति के योगदान का 25 percent होगा, कंपनी और योगदान के ब्याज पर छूट नहीं मिलेगी।
      • NPS से संबंधित नए नियमों के तहत स्कीम में 10 साल पूरे होने पर ही पैसे निकाले जा सकेंगे और स्कीम के दौरान सिर्फ 3 बार पैसे निकालने की सुविधा होगी। इसके अलावा हर 5 साल के बाद ही पैसे निकालने की सुविधा होगी।
      • नए नियमों के अनुसार अब रिटायरमेंट पर 40% रकम की एन्युटी खरीदना जरूरी होगी। अब एन्युटी को 3 साल तक टालने का ऑप्शन भी दिया गया है। इसके अलावा अब टियर 1 खाते की पूरी रकम निकालने का भी नियम किया गया है। 60 साल की उम्र तक जमा रकम 2 लाख या कम है, तो पूरा पैसा निकालने की सुविधा होगी और अगर 60 साल से कम उम्र तक जमा रकम 1 लाख से कम है तो एन्युटी खरीदनी जरूरी नही होगी। साथ ही फ्री लुक-इन पीरियड़ में ही खाता बन्द करने और फ्री लुक-इन पीरियड़ में फिर से Invest का भी ऑप्शन है।

      इसमें पैसा Invest करने की प्रकिया क्या है-

      • इसमें रकम को इन्वेस्ट करने के लिए तीन बेहतर ऑप्शन है-
      1. ई क्लास- हाई रिटर्न, हाई रिस्क। इसमें रकम इक्विटी में लगाई जाती है।
      2. सी कलास- इसमें पैसा गर्वनमेंट Security को छोड़कर Fixed income देने वाले  instrument(साधनों) में लगता है।
      3. जी क्लास- मीडियम रिस्क, मिडियम रिटर्न। इसमें रकम गवर्नेमेंट Security जैसो GOI बॉन्ड और राज्य सरकारों के बॉन्ड में लगती है।
      • इसमें इन्वेस्ट करने के दो ऑप्शन है – एक तो Active choice लेवें जिसमें हम खुद तय करेंगे कि हमारा पैसा किस क्लास में लगेगा। या फिर दूसरा ऑप्शन Auto choice लेवें जिसमें उम्र बढ़ने के साथ- साथ इक्विटी का Exposer अपने आप घटता जाता है।

       

       

       

      Answered on September 6, 2017.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.