फेसबुक में “पोक” का क्या मतलब होता हैं – What is Facebook Poke in Hindi

Facebook में एक फीचर हैं Poke. इसका क्या अर्थ होता हैं? Poke Feature का उपयोग कब और क्यों किया जाता हैं? सामान्य शब्दों में Poke शब्द का उपयोग कहाँ पर किया जाता हैं?

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    Facebook में Poke करने का अर्थ है किसी का ध्यान अपनी ओर दिलाना।

    जब हम Real Life अपने बगल में खड़े किसी व्यक्ति को कुछ कहते है और वह हमारी बात नही सुन पाता है तो हम उसे अपने हाथ से छूकर उसका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं। बस ऐसा ही सिस्टम फेसबुक के Virtual World में Poke के रुप में हैं। यदि आपका दोस्त आपके Messages का Reply नही दे रहा है या वो आपके Post पर Like, Comment नही करता है तब आप उसे Poke कर सकते हैं।

    Facebook में पोक के कुछ और Uses भी हैं।

    यदि आपने किसी को Poke किया और उस व्यक्ति ने आपको Poke Back किया तो आप उस व्यक्ति के Profile and Posts को एक Limit days तक देख सकते हैं, यदि वह आपके Friend Lists में नही हैं तब भी।

    कुछ लोग इस feature का उपयोग किसी को परेशान करने के लिए भी करते हैं।आप इस Poke feature का Use किसी को यह बताने में कर सकते हैं की आप उसको याद कर रहे हैं।

    Related:

    Answered on January 29, 2019.
    Add Comment

    पोक का मतलब होता है चिढ़ाना या सभी लोगों को जगाना। अगर आप किसी को पोक करते हो तो इसका दो मीनिंग निकलकर सामने आता है या तो आप उस आदमी को चिड़ाना चाह रहे हो या आप उसको बता रहे हो कि क्या आप मुझे भूल गए हो। आप किसी भी व्यक्ति को पोक कर सकते हो चाहे वह व्यक्ति आपका फ्रेंड हो फैमिली हो या रिलेशनशिप में हो।

    Answered on September 8, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.