IRCTC – How to Book Train Ticket Online Information In Hindi – रेल टिकट बुक कैसे करे

IRCTC Ki Hindi Me Jankari Dijiye aur yah bhi bataiye ki Train Ka Ticket Kaise book Kare? Online Train Ke Ticket Book Karne Ki Kya Process Hai?

Add Comment
  • 1 Answer(s)

      IRCTC Train Ticket Book Kare –

      भारतीय railway विभाग द्वारा दो तरीको railway ticket बेचे जाते हैं। जिसमे पहला तरीका railway station पर जा कर offline ticket खरीदने का है। और दूसरा आधुनिक तरीका internet के माध्यम से online ticket खरीदने का है। offline ticket खरीदने के लिए खरीददार को physically railway ticket counter पर जाना पड़ता है। जब के online ticket खरीददारी में घर पर बैठ कर भी कम्प्युटर पर internet चला कर, भारतीय railway विभाग की आधिकारिक website पर log on कर के ticket खरीदने की सुविधा मिलती है।

       Official Website of Indian Railaway  – https://www.irctc.co.in/

       

      Step-1 : Register on IRCTC Website –

      सब से पहले user को भारतीय रेल्वे विभाग की आधिकारिक website-https://www.irctc.co.in/ को goggle पर खोज कर मुख्य page पर से register TAB ढूँढना होगा। और उस पर click करने से registration form खुलेगा। जिसमें user को अपना पूरा नाम, एड्रैस, e-mail एड्रैस, फोन नंबर, शहर, पीन कोड, राज्य, वगेरा information डाल कर registration पूरा करना होगा। website user के द्वारा दिये गए फोन नंबर और mail एड्रैस को verify करता है। इसलिए website user के mail account में एक मेल भेजेगा, और user को उस mail में एक link भेजी जाती है, जिसे खोल कर user को अपने mail account को verify करवाना होता है। उसी तरह phone verification के लिए SMS के माध्यम से एक code भेजा जाता है। जिसे user को website पर बताना होता है। ताकि फोन नंबर भी verified हो जाए।

       

      Step-2 : Fill Journey Details

      User को अपना खाता register करा लेने के बाद journey / सफर की तारीख तय करनी होती है, तथा सफर करने वाले यात्रियों की संख्या, और आगमन एवं प्रस्थान से जुड़ी information website पर डालनी होती हैं।

      Train Ticket Booking

      चित्र में दिखाये अनुससर plan my journey विभाग पर select favorite journey list screen पर From station में उस जगह का नाम लिखें जहां से सफर शुरू करना हो। और To station वाले box में उस जगह का नाम लिखें जहां पर पहोचना हो, जाना हो। उसके बाद सफर की तारीख drop down Manu में से सुनिश्चित करें। तथा आगे ticket के प्रकार में E-ticket select रखें। और अगर यात्री शारीरिक अशक्षम यात्री की category में आते हों तो tick box में tick लगा दें। Note- handicap यात्रीयों के लिए भारत सरकार के द्वारा अलग सीटें आरक्षित की जाती हैं तथा उनके ticket पर विषेस छूट भी दी जाती हैं। अंत में submit TAB पर click करें।

      Train Ticket Booking

      अब user को चुने हुए आगमन और प्रस्थान stations के बीच दौड़ने वाली trains उनके आने जाने के समय, station, quota (general / physical handicap / ladies), class etc… details का चुनाव करना होता है। इस screen पर CLASS option पर नीचे दिये गए linked words (SL , 2A , 3A etc…) पर click करना होता है, जिस से पता चल जाता है के उस क्लास में कितनी seats available हैं। और सफर का किराया + service tax ticket पर कितना है सारी जानकारी display हो जाती है।

       

      Step-3; Book The Ticket

      Quota और class चुन लेने के बाद आगे अगले चरण में user को available तारीख के trains के ticket को चुन कर book now TAB पर click करना होता है।

      Train Ticket Booking

      अब user को कुल यात्रीयों की संख्या उम्र, पसंदीदा बर्थ seat (lower, middle, upper ) की details, train पर खाना हो तो meal का प्रकार (vegetable / non-vegetable), senior citizen हो साथ में तो उनकी डिटेल्स, etc… details भरनी होती हैं। (minor और senior citizen scheme पर सरकार के द्वारा मिलने वाली किसी भी प्रकार की छूट का फाइदा लेने के लिए उनके (यात्री के) ID proof साथ रखना अनिवार्य है।)

      Train Ticket Booking

      ऊपर की screen पर देखा जा सकता है के train का नाम, तारीख, आगमन, प्रस्थान, ट्रेन में चुने हुए बर्थ का प्रकार, quota, जैसी तमाम भरी हुई details display हो जाती हैं। अगर सफर करने वाले व्यक्ति के साथ 5 साल के नीचे की आयु के यात्री हैं तो उनका ब्योरा भी देना होता है।

       

      Step-4 : Choose the Right Option

      अब user को ticket के लिए auto up-gradation, only book if berth conform, एक ही berth में seat मिले तो सफर करना, कम से कम एक नीचे के berth की ticket मिले तो ही सफर करना, वगेरा options में से सुविधा अनुसार option चुनना होगा। और अगर सफर करना पक्का ही हो तो NONE पर click रख कर आगे बढ़ जाना चाहिए।

      Train Ticket Booking

      Screen पर दिखाए अनुसार captcha code सही सही भर दें। और आगे next button पर click कर दें। screen पर user का registered mobile number displaied होगा। जो की ticket की details और trains की information details SMS के द्वारा user को भेज देगा।

       

      Step-5 Online Payment Kare

      अब user को ticket का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन net banking, cash card, credit card, debit card में से कोई एक भुगतान option चुनना होगा। ताकि online payment हो सके।

      Train Ticket Booking

      Ticket का payment करते ही user के screen पर अभिवादन / congratulation massage दिखाये देगा जिसमे ticket की सम्पूर्ण details और conformation होगा। user इस screen का print निकाल लें और अपने पास संभाल कर रख रख लें। तथा soft copy फोन पर भी save रखें।

      (Note- online ticket खरीदा है, तो सफर के वक्त अपना government approved कोई भी एक ID card (आधार कार्ड, पैन कार्ड,  वोट कार्ड etc… out of any one) साथ हमेशा रखें।

      Train Live Status Kaise Check Kare –

      Live Train Status चेक करने के लिये इस link पर जाए – Check Live Train Status

      Answered on December 16, 2018.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.