SAP क्या है – What is the course of SAP?

    SAP course ki puri jaanakri dijiye ?

    Add Comment
  • 1 Answer(s)

      Systems, applications and products (SAP)

      एसएपी का पूरा नाम, सिस्टम, एप्लीकेशन और उत्पाद है। SAP, ERP (enterprise resource planning) softwareहै, इसमें कई मॉड्यूल हैं ,जैसे कि बिक्री और वितरण मॉड्यूल, मानव संसाधन मॉड्यूल, योजना मॉड्यूल, सामग्री मॉड्यूल शामिल हैं। SAP, कंपनी द्वारा उपयोग किया जाता है और कर्मियों और व्यवसायिक संचालन के प्रबंधन के लिए सभी आकारों के उद्यमों द्वारा उपयोग किया जाता है।और एंटरप्राइज़ के सभी प्रदर्शन को बेहतर बनाता है।

      RE: SAP क्या है - What is the course of SAP?SAP, ERP software

      बिक्री विभाग , मानव संसाधन वित्तीय, विपणन, उत्पादन आदि जैसे विभिन्न विभाग हैं। SAP द्वारा इन सभी विभाग को उचित योजना द्वारा प्रबंधित करते हैं। बिक्री, मानव संसाधन, वित्त जैसे अपने कार्यात्मक अनुभव के आधार पर, SAP संबंधित मॉड्यूल चुन सकते हैं। Oracle, and JD Edwards  इत्यादि जैसे अन्य ERP system की तुलना में SAP को बहुत महत्व दिया जाता है।

      SAP का इस्तेमाल माइक्रोसॉफ्ट और आईबीएम जैसी अग्रणी कंपनियों द्वारा बिजनेस एप्लीकेशन, वेब इंटरफेस, सप्लाई चेन मैनेजमेंट, कस्टमर रिलेशन मैनेजमेंट और जरूरी टूल के साथ अपने प्रॉडक्ट ऑफरिंग में जोड़ रहा है।

      SAP के लिए मुख्य पाठ्यक्रम की सूची(List of main courses for SAP):

      महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में SAP सॉफ्टवेयर पाठ्यक्रम स्नातक और स्नातकोत्तर प्रमाण पत्र प्रदान किए जाते हैं, जो विशेष रूप से सॉफ्टवेयर और उसके विभिन्न कार्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कुछ संस्थान व्यवसाय प्रशासन और विपणन में अंडरग्रेजुएट डिग्री कार्यक्रमों के माध्यम से एसएपी पाठ्यक्रम संचालित कर सकते हैं। और कुछ स्कूलों के सतत शिक्षा विभाग एसएपी पाठ्यक्रमों को अपने निजी संवर्धन या कैरियर के विकास के उद्देश्यों के लिए स्वयं का संचालन कर सकते हैं।

      वित्तीय प्रशिक्षण (Financial Training)
      यह पाठ्यक्रम वित्तीय प्रक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ,यह पाठ्यक्रम में वित्तीय प्रक्रियाओं पर केंद्रित है। यह संपत्ति और बैंक लेखा, डेटा रूपांतरण, लाभ विश्लेषण अध्ययन में प्रशिक्षण प्रदान करता है। इस पाठ्यक्रम से छात्र परियोजनाओं के सभी पहलुओं: कार्यान्वयन, कॉन्फ़िगरेशन और डिजाइन को सीखते हैं।

      लॉजिस्टिक्स प्रशिक्षण(Logistics training)
      एसएपी
      उत्पादन
      , डेटा रूपांतरण, लॉजिस्टिक्स, परीक्षण और बड़े सिस्टम के कार्यान्वयन,  इस पाठ्यक्रम में शामिल विषयों में से हैं। इस पाठ्यक्रम में उत्पादन नियोजन, डिलीवरी, उत्पाद मूल्य निर्धारण और बिक्री प्रसंस्करण का निर्धारण शामिल हो सकता है।

      व्यापार में प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण(Technology training in business)

      RE: SAP क्या है - What is the course of SAP?SAP, ERP software


      एसएपी सॉफ्टवेयर, प्रोग्राम व्यवसाय मॉडल बनाने पर केंद्रित है छात्र एसएपी सॉफ्टवेयर द्वारा एप्लिकेशन और कम्प्यूटर सिस्टम की प्रक्रियाओं के बारे में जानें, जिन्हें व्यवसायों में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

      एसएपी में सुरक्षा प्रशिक्षण(Security Training in SAP)

      एसएपी अनुप्रयोगों में सुरक्षा और सिस्टम ऑडिटिंग, गतिविधि और उपयोगकर्ता समूह रखरखाव, सिस्टम उन्नयन और परियोजना कार्यान्वयन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

      सामग्री प्रबंधन और क्रय नीतियां में प्रशिक्षण(Training in Material Management and Purchasing Policies)

      इन्वेंटरी प्रबंधन और क्रय नीतियां, ऑर्डर समझौतों, उत्पादन नियोजन , इस एसएपी कोर्स में शामिल हैं छात्र यह भी सीखते हैं कि आपूर्तिकर्ताओं को कैसे चुनना और विक्रेताओं का प्रबंधन कैसे करना है।

      एसएपी Certification कैसे प्राप्त करें? (How to get SAP certification?)

      दुनिया भर में एसएपी प्रमाणीकरण की मांग सबसे ज्यादा है एसएपी प्रमाणन एसएपी एजी द्वारा आयोजित एक परीक्षा है जिसके द्वारा हम क्षेत्रीय नौकरी की संभावनाओं में योग्यता प्राप्त करेंगे। एसएपी वित्तीय लेखा और नियंत्रण (एफआईसीओ), मैटेरियल्स मैनेजमेंट (एमएम) और प्रोडक्शन प्लानिंग (पीपी) सहित विभिन्न कार्यात्मक क्षेत्रों में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त व्यापार मंच है।

      भारत में एसएपी पाठ्यक्रम(SAP Courses in India)

      आज एसएपी प्रशिक्षण भारत में आयोजित संस्थानों में रूड़की, देहरादून, नोएडा, पुणे, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता में एसएपी कोर्स उपलब्ध है।

      एसएपी मॉड्यूल (SAP Modules)
      एसएपी मॉड्यूल के कौशल और अनुभव से उम्मीदवार अपने करियर को बढ़ा सकते हैं। पाठ्यक्रम में इतने सारे मॉड्यूल हैं लेकिन प्रमाणन होने से नौकरी या सफलता की गारंटी होती है कुछ एसएपी मॉड्यूल की सूची:-
      वित्त और नियंत्रण, बिक्री वितरण, सामग्री प्रबंधन, उत्पादन योजना, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, ग्राहक संबंध प्रबंधन, मानव संसाधन प्रबंधन आदि।

      भारत में एसएपी पाठ्यक्रमों के लिए प्रशिक्षण संस्थानों की सूची (List of Training Institutes for SAP  Courses in India):

      Scotbiz software services

      INFINITI Consulting, Hyderabad

      Willsys Technologies, Bangalore

      Sky Info Technologies Pvt Ltd

      Sapware Technologies, Bangalore

      Sappallclass, Thane Mumbai

      Soft Learn Technologies Pvt Ltd, Hyderabad

      Delphi Computech, Mumbai

      HNC Global Services, Hyderabad

      We Excel Edutech Pvt. Ltd., Chandigarh

      Incomp Software Technologies,Hyderabad

      VGIT, Cheenai

      Path Reminder Software Solutions, Hyderabad

      Unisoft India

      एसएपी कोर्स के लिए योग्यता और पात्रता (Qualifications and Eligibility for SAP course)

      उम्मीदवार इंजीनियरिंग, बीकॉम, बीएससी, एमसीए या मास्टर डिग्री में स्नातक होना चाहिए।अगर किसी उम्मीदवार को उत्पादन, खरीद या अन्य जैसे संबंधित क्षेत्रों में कोई अनुभव है।, तो उम्मीदवार को प्रशिक्षण में एसएपी मॉड्यूल के लिए एक अतिरिक्त लाभ होगा।

      एसएपी कोर्स के लिए कितनी फीस है?(How many fees for SAP Course)

      एसएपी कोर्स बहुत महंगा है लेकिन यह आपके कैरियर के लिए बहुत ही मूल्यवान है। और S.A.P पाठ्यक्रम फीस भिन्न हो सकती है। और यह संस्थान पर निर्भर करती है। एसएपी कोर्स की फीस 35,000 से 2.5 लाख के बीच भिन्न हो सकती है। मैं छात्रों को सलाह दूंगा कि उम्मीदवार को सर्वश्रेष्ठ संस्थानों से प्रमाणपत्र को प्राप्त होना चाहिए



      Answered on March 20, 2017.
      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.