SIP क्या होता हैं ? What is SIP in Hindi ?

SIP की जानकारी दीजिये हिंदी में| Share Market और SIP Investment में क्या फर्क हैं? क्या SIP इन्वेस्टमेंट में Risk कितनी रहता हैं और SIP में Investment करने से कितना Return मिल सकता हैं?

Add Comment
  • 2 Answer(s)
      Best answer

      एसआईपी क्या होता है – SIP Full Information 

      SIP = Systematic Investment Plan

      SIP नियमित रूप से थोड़ी थोड़ी धन राशि निवेश करने का एक उपयोगी सिस्टम है| लाइफ काफी अनिश्चित है तो हमें आने वाली हर situation के लिए अभी से थोड़ी थोड़ी बचत करना ज़रूरी है। SIP की मदद से हम फ्युचर में आने वाली हर चुनौती के लिए सही तैयारी कर के Safe & Secure हो सकते हैं|

      इसे सरल शब्दों में समझे तो SIP एक बेहतरीन Tool है जिसकी मदद से आप Systematic तरीके से Mutual Funds मे निवेश कर पैसे बचा सकते है| SIP में पैसा डालने और निकालने पर कोई टेक्स या शुल्क नहीं है, साथ ही इसमें निवेशक के लिए Low Risk पर Highest Return पाने का एक बहेतर मौका होता है|

      Also Check – Difference Between SIP & Mutual Fund

      Example – मान लीजिये की किसी के पास 1 लाख की राशि है और उसने पूरी रकम किसी प्रॉडक्ट पर लगा दी है| अब उस प्रॉडक्ट के दाम बढ़ गए तो निवेशक को फायदा होगा पर दाम गिरे या और किसी अन्य factor के कारण उस प्रॉडक्ट की मांग घट गयी तो निवेशक को छोटी अवधि में बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। SIP इस तरह के रिस्क से काफी अलग होता है… इसमें छोटे छोटे यूनिट में इनवेस्टमेंट होता है, इसलिए अगर प्रॉडक्ट या इनवेस्टमेंट की मार्केट कीमत कम भी हुई तो ज़्यादा नुकसान नहीं होगा क्यूँ की महेंगे दामों में थोड़ा ही इनवेस्टमेंट हुआ होगा|

      इसके साथ ही अब गिरे हुए बाज़ार में कम दाम में वही प्रॉडक्ट सस्ते में खरीद कर Average out करनें का मौका भी होगा। इसीलिए SIP Investment एक बहेतरीन विकल्प है। SIP निवेश 500 या 1000 रूपये प्रति माह की छोटी रकम से भी किया जा सकता है। यह एक कम रिस्क में अधिक रिटर्न पाने का बहेतरीन तरीका है।

      Example : इसे एक और उदाहरण के तौर पर समझते है –

      हर महीने 1000 रूपपे का निवेश | अवधि 3 साल | कुल निवेश = 1000*36 Month = 36000 |

      SIP इनवेस्टमेंट पर रिटर्न कंपनी के परफॉर्मेंस अनुसार कम ज़्यादा मिलता है तो invest करने से पहले Highest Return Mutual Funds की जानकारी प्राप्त कर ले|

      Related Question –

      Answered on June 21, 2019.
      Add Comment

        SIP – सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान

        SIP नियमित रूप से निवेश के सिद्धांत पर काम करता है। यह आपके आवर्ती जमा की तरह है जिसमें आप हर महिने कुछ छोटी राशि डालते हैं। ये आपको एक बार में भारी पैसा निवेश करने की जगह म्यूचुअल फंड में कम अवधि का (मासिक या त्रैमासिक) निवेश करने की आजादी देता है। SIP आपको एक म्युचुअल फंड में एकसाथ 5,000 रूपये के निवेश की बजाय 500 रूपये के 10 बंटे हुये निवेश की सुविधा देता है ।

        इससे आप अपनी अन्य वित्तीय जिम्मेदारियों को प्रभावित किये बिना म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। SIP कैसे काम करता है ये बेहतर समझने के लिये आपको Rupee cost averaging और धन के जुङते रहने की शक्ति (power of compounding) को समझना जरूरी है | SIP एक औसत आदमी की पहुंच के भीतर म्यूचुअल फंड निवेश को ले आया है क्योंकि यह उन तंग बजट लोगों को भी निवेश करने योग्य बनाता है जो एक बार में बङा निवेश करने के बजाय 500 या 1,000 रूपये नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं।

        SIP के माध्यम से छोटी छोटी बचत करना शायद पहली बार में आकर्षक न लगे लेकिन ये निवेशकों को बचत की आदत डालता है और बढते वर्षों में ये आपको सुंदर प्रतिलाभ (रिटर्न) देते हैं। 1,000 रूपये महिने का एक SIP का धन 9% की दर से 10 वर्षों में बढकर 6.69 लाख रूपये, 30 साल में 17.38 लाख रूपये और 40 साल में 44.20 लाख तक हो सकता है।

        यही नही धनी लोगों को भी ये गलत समय और गलत जगह पर निवेश करने की आशंका से बचाता है। हांलाकि SIP का असली फायदा निचले स्तर पर निवेश करने से मिलता है।

        Answered on June 21, 2019.
        Add Comment

        Your Answer

        By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.