सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने – Social Media Optimization

how to become a social media manager

Add Comment
  • 1 Answer(s)

    Social Media Manager (Hindi)

    सोशल मीडिया का जादू हर किसी के सिर पर चढ़कर बोल रहा है। आज के दौर में Social Media Manager हर Company, Celebrities और यहां तक कि Political Parties की जरूरत बन चुका है। आप भी इस फील्ड में एक सफल कॅरियर बना सकते हैं।

    RE: सोशल मीडिया मैनेजर कैसे बने - Social Media Optimization

    आज का दौर सोशल मीडिया का है और इस दौर में युवाओं के लिए Social Media Manager एक नया Career Option बनकर उभरा है। इक्कीसवीं सदी के इस महत्वपूर्ण समय में Corporates, Companies, NGOs,यहां तक कि राजनीतिक पार्टियों द्वारा भी सोशल मीडिया के जरिए प्रचार-प्रसार के लिए मैनेजर की नियुक्ति की जाती है। वह ऑनलाइन सोशल मीडिया से आम जनता के बीच प्रबंधन की बात रखता है। सोशल मीडिया मैनेजर के पास Technology की पूरी समझ होना जरूरी है।

    Social Media Manager’s Work – सोशल मीडिया मैनेजर के कार्य

    सोशल मीडिया मैनेजर का कार्य Facebook, Twitter, YouTube, Instagram, Whatsapp जैसी सभी Social Media Sites पर कंपनी का प्रचार प्रसार करना होता है। कंपनियां इन साइट्स के माध्यम से अपना Social Network तैयार करती है। और अधिकतम लोगों तक पहुंचने की कोशिश करती है। इसी कारण वर्तमान में Digital Platforms और कई कंपनियां Social Media Optimization (SMO) पद पर नियुक्तियां दे रही हैं।

    Qualifications – योग्यताएं

    • आपके पास पत्रकारिता (Journalism), संचार (Communication) या विपणन (Marketing) में बैचलर डिग्री होनी चाहिए।
    • सभी महत्वपूर्ण सोशल प्लेटफार्म की विस्तृत एवं गहन जानकारी होनी चाहिए।
    • इसके साथ ही लेखन एवं संवाद (Communicate) की क्षमता भी होनी चाहिए।

    Social Media Manager बनने के लिए आप इन Institute से Course कर सकते हैं —

    • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन – iimc.nic.in
    • इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन एंड मीडिया टेक्नोलॉजी, कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी –kuk.ac.in

    आने वाले वर्षों में सोशल मीडिया का प्रभाव बढ़ेगा और इस क्षेत्र में रोजगार के अत्यधिक अवसर सृजित होंगे। आमतौर पर सोशल मीडिया मैनेजर का काम Online Platforms पर अपनी बात बेहतर तरीके से रखना होता है। यहां पर कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्स ज्यादा महत्वपूर्ण माने जाते हैं —

    Facebook – फेसबुक

    फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म हैं। यहां पर कार्य के रूप में फोटो/वीडियो और स्टोरी पोस्ट करने या इंस्टेंट आर्टिकल बनाने तक ही सीमित नहीं होता है, इन्हें प्रसारित करने के लिए। पब्लिकली/ग्रुप पोस्टिंग, पोस्ट को बूस्ट करने सहित सभी जानकारियां भी होनी चाहिए। डिजिटल मीडिया में खबरों के प्रमोशन के लिए भी Social Media Expert की जरुरत होती है|

    Youtube – यूट्यूब

    आजकल 4G  के जमाने में Youtube सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। यूट्यूब चैनल पर कंपनियों, सेलिब्रिटी व राजनीतिक पार्टियों के वीडियो को अपलोड से लेकर अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट की जरूरत होती है। यूट्यूब चैनल सभी के लिए Income का जरिया भी है, ऐसे में कंपनी के प्रमोशन के साथ-साथ वीडियोज पर आने वाले विज्ञापनों से भी अच्छी खासी Earning की जा सकती है।

    Twitter And Instagram – ट्विटर एवं इंस्टाग्राम

    प्रतिष्ठित कंपनियां और सेलेब्रिटीज खुद से जुड़ी जरूरी जानकारी लोगों और तक पहुंचाने के लिए ट्विटर और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं। सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्स पर प्रचार और अकाउंट हैंडल करने के लिए सोशल मीडिया एक्सपर्ट की जरूरत होती है।

    Answered on June 2, 2019.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.