SSC क्या है और SSC के द्वारा कौन कौन सी परीक्षाएं आयोजित की जाती है ?

SSC क्या होता है और SSC में कौन कौन से Exams होते हैं | SSC में विभिन्न पदों पर Jobs प्राप्त करने के लिए क्या करना पड़ता है | SSC का exam pattern किस तरह का रहता है ? कृपया पूरी जानकारी हिंदी में दीजिये

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    एसएससी(SSC): All About SSC and SSC Exams

    SSC का Full Form “कर्मचारी चयन आयोग   Staff Selection Commission“ है|  एसएससी(SSC) परीक्षा भारत में होने वाली बड़े स्तर की परीक्षाओं में से एक है तथा देश के युवाओं में सरकारी नौकरी के लिए बढ़ रहे आकर्षण की वजह से, उम्मीदवार हर साल लाखों की संख्या में इन परीक्षाओं में बैठते हैं।

    1977 में स्थापित किया गया कर्मचारी चयन आयोग (SSC) भारत सरकार के अधीन एक संगठन है जो कि विभिन्न मंत्रालयों और भारत सरकार के विभागों तथा उसके अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है।

    SSC Basic Exam Pattern

    एसएससी (SSC) परीक्षा मुख्य रूप से तीन स्तरों में ली जाती है य़े हैं :

    प्रारंभिक परीक्षा (Tier1)  जो कि चार वर्गों में विभाजित लिखित परीक्षा है। इन वर्गों में से प्रत्येक वर्ग 50 अंक का होता है और समय सीमा दो घंटे है। इन चार वर्गों में एक व्यक्ति की सामान्य बुध्धि और तर्क, सामान्य जागरूकता, मात्रात्मक योग्यता और अंग्रेजी भाषा की समझ का परीक्षण किया जाता है ।

    Tier 1 से गुजरने के बाद, Tier 2 परीक्षा के लिए अपनी योग्यता साबित करनी पड़ती है और ये भी Tier 1 की तरह लिखित प्रकृति की परीक्षा रहती है जिसमे व्यक्ति की मात्रात्मक योग्यता के साथ-साथ उनकी अंग्रेजी भाषा और समझ का परीक्षण किया जाता है ।

    Tier 3 व्यक्तित्व परीक्षण और व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए रखा गया पड़ाव है। व्यक्तित्व परीक्षण के बाद, एक व्यक्ति की क्षमता परीक्षण के लिए एक पैनल (Interview Panel) बैठता है जो साक्षात्कार में सवाल पूछता है । इस स्तर को पर करने के बाद ही एसएससी (SSC) पदों के लिए चुना जाना संभव होता है। नौकरी पदों के लिए साक्षात्कार (Interview) की आवश्यकता नहीं पड़ती लेकिन इसके लिए वर्णनात्मक परीक्षा के साथ ही एक कौशल परीक्षण (Skill Exam) भी देनी जरूरी होती है।

    इस संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा की एहमियत इसलिए इतनी ज्यादा मानी जाती है क्योंकि ये अधिकांश ग्रुप ‘बी’ और ‘सी’ पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करती है। इन पदों में केंद्रीय मंत्रालयों में सहायक,सहायक प्रवर्तन अधिकारियों, नारकोटिक्स विभाग के निरीक्षकों, आय कर और केंद्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षकों एवं सीबीआई में उप निरीक्षकों के पद भी शामिल हैं। तथा ये सारे उच्च पद उन व्यक्तियों को पुरस्कृत किये जाते हैं जो एसएससी परीक्षा पास करते हैं।

    SSC द्वारा आयोजित करायी जाने वाली मुख्य परीक्षाएं हैं: SSC Exams Details

    CGL ( संयुक्त स्नातक स्तर):

    CGL परीक्षा या संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे लोकप्रिय परीक्षा है । यह केंद्र सरकार में समूह बी और समूह सी के विभिन्न गैर तकनीकी पदों में स्नातकों की  भर्ती हेतु हर साल आयोजित की जाती है। मुख्य रूप से सहायक ग्रेड , लेखा परीक्षकों / आयकर / केन्द्रीय उत्पाद शुल्क के निरीक्षकों, केन्द्रीय पुलिस संगठनों में सब इंस्पेक्टर ( असम राइफल्स , बीएसएफ , सीआरपीएफ , सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी) और सीबीआई,अपर डिवीजन क्लर्क , प्रभागीय लेखाकार आदि पदों में रिक्तियों को इस परीक्षा से भरा जाता है।

    CHSL (संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर):

    यह मूल रूप से लोअर डिवीजन क्लर्क और डाटा एंट्री आपरेटरों की भर्ती के लिए ली जाती है । इसके लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता 10 + 2 है।

    MTS (मल्टी -टास्किंग स्टाफ):

    केंद्रीय सरकारी विभागों में अधीनस्थ कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए ये परीक्षा ली जाती है । योग्यता के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा या समकक्ष पारित किया जाना चाहिए।

    JE (जूनियर इंजीनियर परीक्षा):

    इस परीक्षा के माध्यम से ग्रुप बी के तकनीकी कैडरों में भर्ती की जाती है। केन्द्रीय जल आयोग, डाक विभाग, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग, सैन्य इंजीनियरिंग सेवा आदि में इंजीनियरों की भर्ती के लिए ये परीक्षा ली जाती है।

    Stenographers (आशुलिपिक (ग्रेड सी और डी ग्रेड)):

    यह भर्ती केंद्र सरकार के विभिन्न कार्यालयों के साथ ही जुड़ी अधीनस्थ कार्यालयों में आशुलिपिकों (Stenographers) की भर्ती के लिए की जाती है । उम्मीदवार की आवश्यक न्यूनतम योग्यता आशुलिपि(Stenography)कौशल के साथ 10 + 2 है।

    दिल्ली पुलिस , केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल और एएसआई सीआईएसएफ में एसआई (SI Delhi Police, CAPF ,ASI CISF) :

    देश के विभिन्न पुलिस संगठनों के लिए कर्मियों का चयन करने के लिए इस परीक्षा का आयोजन एसएससी द्वारा किया  जाता है। जिनमे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) सीमा सुरक्षा बल ( BSF) ,आईटीबीपी(ITBP), दिल्ली पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल आदि शामिल हैं।

    कांस्टेबल (GD) परीक्षा:

    एसएससी ये परीक्षा बीएसएफ(BSF) , आईटीबीपी (ITBP), असम राइफल्स , सीआरपीएफ(CRPF) , एसएसबी (SSB), एनआईए(NIA) आदि के लिए लेती है। लिखित परीक्षा के साथ साथ शारीरिक दक्षता और पात्रता भी जरूरी है। न्यूनतम मैट्रिक पास अभ्यर्थी इस परीक्षा को देने के लिए पात्र हैं ।

    अधीनस्थ कार्यालयों /रक्षा मंत्रालय/ केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान में जूनियर हिंदी अनुवादक(Junior Hindi Translator):

    ये परीक्षा हर साल एसएससी द्वारा सरकार के विभिन्न संगठनों में अनुवादकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है।  हिन्दी या अंग्रेजी के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर पद इस परीक्षा में बैठने के लिए आवश्यक है। हालांकि, केंद्रीय हिंदी प्रशिक्षण संस्थान में हिन्दी प्राध्यापक के लिए अनुभव भी अनिवार्य है।

     

    इन सभी नियमित परीक्षाओं के अलावा , एसएससी अक्सर साल भर में विभिन्न विज्ञापनों के साथ पदों की संख्या बताती है तथा संगठन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है की मैट्रिक पास से स्नातकोत्तर तक हर कोई इसके माध्यम से एक सरकारी कर्मचारी के रूप में कार्यरत पाने का अवसर पा सकता है।

    Answered on September 16, 2016.
    Add Comment

    Staff Selection Commission
    Banking sector me selection

    Answered on February 11, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.