Intraday क्या हैं? शेयर बाजार में इंट्रा-डे ट्रांजेक्शन कैसे होता है?

Intraday Transaction kya hota hai? Share Market me intraday transaction kaise perform hota hai? Intraday transaction ke rules kya hote hai?

Add Comment
  • 3 Answer(s)

    इंट्राडे ट्रेडिंग से मतलब उस ट्रेडिंग साइकिल से है जो आपको एक ही दिन में करना होता है. मतलब जिस दिन अपने इंट्राडे के अंतर्गत ट्रेडिंग करके स्टॉक या शेयर ख़रीदा है, तो आपको वो शेयर या स्टॉक उसी दिन मार्किट बंद होने से पहले की सेल करनी पड़ेगी. और अगर अपने पहले परचेस किया है तो उसी दिन मार्किट के बंद होने से पहले की आपको वो शेयर या स्टॉक सेल करना पड़ेगा.

     

    अगर अपने ऐसा नहीं किया तो, मार्किट बंद होते वक़्त जो रेट चल रहा होगा सेल या परचेस का, उसी रेट पर आपका शेयर या स्टॉक बिक जाएगा (खरीदने के केस में) या खरीद हो जाएगी(सेल के केस में). और उसी अनुसार आपका प्रॉफिट और लॉस अपनेआप बुक हो जाएगा.

     

    इंट्राडे ट्रेडिंग बिगिनर्स के लिए बहुत ही रिस्की होता है. इसमें वो ही लोग घुसते है, जिनको पल भर में या ज्यादा से ज्यादा एक दिन में प्रॉफिट कामना होता है. कई बार ऐसा होता है की प्रॉफिट कमाने के चक्कर में इसमें लोग बहुत ज्यादा लॉस खा बैठे है.

     

    तो आपसे अनुरोध है की, अगर आपको फुल नॉलेज है तो आप इंट्राडे ट्रेडिंग में जाए. नहीं तो शेयर और स्टॉक में लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करे.

     

     

    उम्मीद करता हू आपको आपका जवाब मिल गया होगा.

    Answered on August 11, 2017.
    Add Comment

    क्या है intraday trading / transaction ?

    same day पर शेयर खरीद कर उसी दिन उन शेयर को जब बैच दिया जाता है तब उसे intraday transaction कहा जाता है। शेयर मार्केट वीक days में सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है। शनिवार और रविवार को स्टॉक मार्केट बंद रहेता है। ज़ाहिर छुट्टीयों के दिन भी स्टॉक मार्केट बंद ही होता है।

    Intraday trading rules क्या हैं?

    सुबह 9:15 से ले कर 3:30 मिनट तक intraday सौदा किया जा सकता है। अगर आप 3:30 बजे तक खरीदे हुए शेयर मार्केट में बैच ना दें तो वह शेयर delivery product बन जाते हैं और आप को उनकी पूरी रकम चुका कर अपने demate खाते में शेयर रखने पड़ते हैं। delivery base पर खरीदे हुए शेयर  2 से तीन दिन बाद फिर से sell किए जा सकते हैं।

    कैसे करें intraday शेयर ट्रेडिंग?

    शेयर का intraday ट्रेडिंग करने के लिए आप को सब से पहले किसी ट्रेडिंग फ़र्म में जा कर या ऑनलाइन जा कर ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना पड़ेगा। ट्रेडिंग अकाउंट normally 2 से तीन दिन में खुल जाता है। यह खाता खुल जाने के बाद आप intraday ट्रेडिंग ऑनलाइन या by फोन कॉल कर सकते हैं।

    delivery base शेयर ट्रेडिंग करनी है तो आप को demate अकाउंट खुलवाना होगा जिस को खुलने में करीब एक हफ्ता लग सकता है, और इस केलिए पैन कार्ड आवश्यक होगा। intraday ट्रेडिंग में शेयर खरीदने का खर्च यानि की brokerage काफी कम होती है 0.05 पैसा या 0.10 पर 100 rupee। शेयर मार्केट में पैसा लगाना काफी रिस्क का काम है इस लिए सही एक्सपेर्ट की सलाह ले कर लंबी अवधि के लिए ही शेयर में निवेश करना चाहिए।

     

     

    Answered on February 27, 2017.
    Add Comment

    इंट्रा डे ट्रेडिंग क्या है – What is intra day trading

    इंट्रा डे ट्रेडिंग One Day से संबंध रखती है| intra day trading के अंतर्गत किसी कंपनी के शेयर या स्टॉक को 1 दिन के अंदर खरीदा एवं बेचा जाता है| intra day trading के अंतर्गत जिस दिन आपने स्टॉक या फिर शेयर खरीदा है, आपको उसी दिन बाजार बंद होने के पहले एक निश्चित समय में अपना स्टॉप या शेयर वापस बेचना होगा तथा अपनी position जीरो या शून्य करनी होगी, यही intra day trading का नियम है|

    Intraday Trading बहुत ही जोखिम भरा होता है और इसमें आपको बहुत ज्यादा Loss हो सकता हैं इसलिए कभी भी बिना पूरी जानकारी के ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में इंट्रा डे ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए 

    इंट्रा डे ट्रेडिंग की मुख्य बातें

    1. केवल एक दिन में सोदों का निपटारा होने से जोखिम भी एक दिन की ही रहती है|
    2. लाभ-हानि एक दिन में ही होना|
    3. MARGIN MONEY की सुविधा मिलना|
    4. कम समय में Investment की सुविधा मिलना|

    अधिक जानकारी के लिए इन लिंक्स को देख सकते हैं:

    क्या इंट्रा डे ट्रेडिंग से पैसा बनाया जा सकता हैं?

    इंट्राडे में प्रॉफिट कमाने के लिए बेस्ट स्ट्रेटेजी क्या हैं?

    Ayushman Bharat

    Answered on May 21, 2018.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.