WordPress क्या हैं ? WordPress का उपयोग करके Website बनाने के क्या फायदे हैं ?

WordPress Kya Hai? WordPress Me Website Banane Ke Kya Kya Labh aur Fayde Hai? Detail Me Jankari Dijiye

Add Comment
  • 2 Answer(s)

    wordpress एक open sourcee website content management system है| जिसका use blogs या website create करने के लिए किया जाता है और दुनिया भर में इन्टरनेट पर मौजूद website और blogs में अधिक website और blogs वो हे जो को wordpress का इस्तेमाल करके बने है क्योकि ये सबसे easy कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है और आज की दुनिया में wordpress इतना popular हे| जिसके इस्तेमाल से आप एक अच्छी website या blog निर्माण कर सकते है |

    wordpress का इस्तेमाल कैसे करें :

    wordpress का इस्तेमाल करने या wordpress पर जा कर फ्री में ब्लॉग बनाने के लिए WordPress.com को सर्च कर account बनाना पड़ता हे| अपनी ईमेल address का इस्तेमाल कर अकाउंट ओपन कर सकते है और free में blog बना सकते है | self hosted website के लिए आपको किसी hosting कम्पनी से hosting स्पेस लेना होता है उसके बाद आप wordpress को download कर के host कर अपनी website या blog का निर्माण कर सकते है |

    WordPress वेबसाइट के क्या फायदे है

     

      • Easy start -जैसे ही आप होस्टिंग पैनल में log in करोगे वंहा आपको WordPress का ऑप्शन दिखेगा और वंहा से आप सिर्फ ON click में अपनी WordPress की Templete इनस्टॉल कर सकते है.

     

      • Design-WordPress के लिए आपको बहुत सारीthemes और टेम्पलेट मिल सकती है जिसका डिजाईन एक से बढ़कर एक होगा |

     

      • Plugins –plugins फीचर इसमें सबसे बेस्ट है , अगर आपको वेबसाइट में कुछ नई चीज लगनी है तो सिर्फ आपको एक Plugin इनस्टॉल करना है और विजेट में उसे ऐड करके इसका use कर सकते हे| इसके लिए आपको Coding करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है.

     

      • SEO वेबसाइट का seo आप बहुत ही बढ़िया तरह से कर सकते है इसके लिए भी आपको सिर्फ एक प्लगइन इंस्टॉल करने की जरूरत है

     

      • Responsive अपनी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली सही दिखने के लायक बनाने के लिए Responsive होना जरुरी है और WordPress की वेबसाइट में आपको बहुत सारी template मिल जाएगी जो पहले से Responsive और मोबाइल फ्रेंडली होती है|

     

    Answered on March 3, 2017.
    Add Comment

    WordPress क्या हैं?

    WordPress एक Content Management System है. जिसका उपयोग Websites और Blogs बनाने के लिए किया जाता है. यह एक मुफ्त और Open Source Product है. जिसका उपयोग दुनियाभर में Web Developers और Site Owners  द्वारा अपनी Websites और Blogs को Manage करने के लिए किया जाता है. लगभग 27% (www.WordPress.com के अनुसार) Websites WordPress पर ही चलती है.

    WordPress से ब्लॉग़/वेबसाईट बनाने के फायदे

    Save Money: सबसे बडा फायदा WordPress को उपयोग करने का यही है. क्योंकि इसके लिए आपको एक पैसा नही खर्च करना है. आपको छोटे-मोटे बदलावों के लिए किसी Developer के पास जाने कि कोई जरूरत नही रहती है. आप WordPress के द्वारा ही अपनी Website/Blog में नया Page, Post आसानी से लिख सकते है. आपको इसके लिए पैसे देने की कोई आवश्यकता नही हैं.

    Save Time: जिस तरह आप किसी Word Processor में Documents बनाते है. ठीक इसी तरह आप WordPress के द्वारा अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिख सकते है. आप चाहे तो इन्हें Microsoft Word में लिखकर यहाँ Paste भी कर सकते है. आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को बिना Coding के लिखते है. इसलिए आपका समय बचता है.

    No Coding Knowledge Require: यदि आप एक पेशेवर है. और अपने ज्ञान को दुनिया के साथ बांटने के लिए एक ब्लॉग बनाना चाहते है. और आपको Coding की ABCD  तक नही आती है. तो समझिए WordPress आपके लिए ही बना है. आप बिना किसी Coding के इसका उपयोग कर सकते है. और अपना ध्यान अपने Users तथा Content पर लगा सकते है.

    Easy to Use: WordPress को उपयोग करना बहुत आसान है. इसमें Graphical User Interface का उपयोग किया जाता है. इसलिए इसका Dashboard आपको बिल्कुल Microsoft Word की तरह आसान लगता है. आपको किसी कार्य के लिए किसी Script को लिखने की आवश्यकता नही है. आप सिर्फ Icons पर क्लिक करके इसे इस्तेमाल कर लेते है. इसलिए ही WordPress पहली पसंद होती है.

    Search Engine Ready: WordPress पर चलने वाली सभी ब्लॉग/वेबसाईट Search Engine Ready होती है. आपको HTML, CSS, PHP, Script आदि की चिंता करने कि जरूरत नही पडती है. इन सबको WordPress अपने आप सभांलता है. WordPress के Code को Search Engine जैसे Google, Bing, Yahoo आदि के Robots पसंद करते है. इसलिए आपका ब्लॉग Search Engines द्वारा भी पसंद किया जाता है.

    Answered on March 13, 2017.
    Add Comment

    Your Answer

    By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.