विश्व बैंक के अध्यक्ष कौन है – World Bank President

  • 1 Answer(s)

      Director \ President of World Bank (Hindi)

      David Malpass – डेविड मालपास

      RE: विश्व बैंक के अध्यक्ष कौन है - World Bank President

      8 मार्च 1956 को यूएस के मिशिगन में जन्मे डेविड मालपास अमरीकन इकोनॉमिक एनालिस्ट हैं। हाल ही उन्हें विश्व बैंक का अध्यक्ष बनाया गया है। वह विश्व बैंक के 13वें अध्यक्ष चुने गए हैं। उल्लेखनीय है कि विश्व बैंक का अध्यक्ष अंतरराष्ट्रीय पुनर्निर्माण व विकास बैंक और अंतरराष्ट्रीय विकास संघ के निदेशक मंडल का अध्यक्ष होता है। मालपास अमटीका के Treasury Department में अंतरराष्ट्रीय मामलों के Under-Secretary रह चुके हैं। साथ ही Beer Stunts Firm में Chief Economist के रूप में अपने सेवाएं दे चुके हैं।

      Donald Trump के Financial Adviser रह चुके है…

      डेविड मालपास डॉनल्ड ट्रंप के इकोनॉमिक एडवाइजर के रूप में काम कर चुके हैं। वर्ष 2017 में ट्रंप ने उन्हें Treasury Department में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी थी। वह Colorado College से फिजिक्स की पढ़ाई कर चुके हैं। वह Denver University से MBA कर चुके हैं। इसके अलावा वह Georgetown University के स्कूल ऑफ फॉरिन सर्विस से International Economics की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं।

      Spanish, Russian और French बोलते है…

      डेविड मालपास स्पेनिश, रशियन और फ्रेंच भाषा बोलते हैं। उन्होंने वर्ष 1977 से 1983 तक ESCO Corporation के लिए पोर्टलैंड में काम किया। रोनाल्ड रीगन और जॉर्ज एच. डब्ल्यु. बुश के राष्ट्रपति काल में वह अर्थव्यवस्था, बजट और विदेश नीति के क्षेत्र में महत्वपूर्ण काम कर चुके हैं। डोनाल्ड ट्रंप भी वित के क्षेत्र में उनके काम करने के तरीके को पसंद करते हैं।

      TV Commentator भी रह चुके है…

      ईवड मलपास ने जून 2008 में एनसिम ग्लोबल फर्म की स्थापन की। यह फर्म निवेशकों को वैश्विक अर्थव्यवस्थ और Political Trades का Daily Analysis उपलब्ध करवती है। वह Forbes Magazine और Wall Street Journal के लिए लेख लिख चुके हैं। वह टेलीविजन पर कमेंटेटर के रूप में काम कर चुके हैं। उनकी वैश्विक वित्तीय समझ (Global Financial Understanding) काफी अच्छी है।

      RELATED QUESTION ::-

      विश्व बैंक की पूरी जानकारी

      Add Comment

      Your Answer

      By posting your answer, you agree to the privacy policy and terms of service.